जेईई मेन्स परीक्षा के परिणाम घोषित, 44 छात्रों ने हासिल किया 100 पर्सेंटाइल

jee main 2021

नई दिल्ली। जेईई मेन्स परीक्षा (JEE Main exam) 2021 के चौथे सत्र के परिणाम की घोषणा कर दी गई है। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार परीक्षा देने वाले 44 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है वहीं 18 उम्मीदवारों को फर्स्ट रैंक मिला है।

रिजल्ट को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर देखा जा सकता है।

प्रथम रैंक पाने वाले 18 उम्मीदवारों में कर्नाटक से गौरब दास, बिहार से वैभव विशाल, आंध्र प्रदेश से दुग्गीनेनी वेंकट पनीश, पसाला वीरा सिवा, कंचनापल्ली राहुल नायडू, करनम लोकेश

राजस्थान से सिद्धांत मुखर्जी, अंशुल वर्मा, मृदुल अग्रवाल, दिल्ली से रुचिर बंसल, काव्या चोपड़ा, उप्र से अमेय सिंघल, पाल अग्रवाल, तेलंगाना से कोम्मा शरण्या, जासाइयूला वेंकट आदित्या, महाराष्ट्र से अथर्व अभिजित तांबत, पंजाब से पुलकित गोयल, चंडीगढ़ से गुरअमृत सिंह का नाम है।

आंसर की भी जारी

चौथे चरण की परीक्षा की फाइनल ‘आंसर की’ 8 सितंबर को ही जारी कर दी गई थी।  रिजल्ट चेक करने के लिए jeemain.nta.nic.in से उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि के विवरणों को भरकर अपना परिणाम देख पाएंगे।

इसके साथ ही, उम्मीदवार परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अपना स्कोर, आल इंडिया रैंक और कैटेगरी रैंक भी जान सकेंगे।

इस परीक्षा में टाप 2.5 लाख रैंक प्राप्त उम्मीदवार ही देश के प्रतिष्ठित 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इस वर्ष जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर 2021 को होना है और परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए रजिस्ट्रेशन 13 सितंबर 2021 से शुरू होना था लेकिन रिजल्ट की घोषणा में देरी के कारण इसे टाल दिया गया।

IIT खड़गपुर आयोजित करेगी JEE एडवांस परीक्षा

इस बार JEE एडवांस की परीक्षा IIT खड़गपुर आयोजित करेगी। JEE Mains में उत्तीर्ण छात्र JEE एडवांस परीक्षा के लिए आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in के जरिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जेईई एडवांस परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 2800 रुपये निर्धारित की गई है।

वहीं महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1400 रुपये देना होगा। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button