अमेरिका की चेतावनी- रूस ने यूक्रेन पर किया हमला, तो उसी भाषा में देंगे जवाब

russia ukraine clash

वाशिंगटन। अमेरिका ने चेतावनी दिया है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करेगा तो वह पीछे नहीं हटेगा। अमेरिका ने कहा कि रूस को उसी की भाषा में जवाब देने के लिए यूएस आर्मी पूरी तरह से तैयार है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर सेना को तैनात किया है और हम इसकी निगरानी कर रहे हैं। मैं मास्को से अपील करता हूं कि गंभीर गलती करने से परहेज करे।

यूएस ने कहा कि आर्थिक मदद पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रूस का यह फैसला उसकी अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। 

अमेरिका चिंतित

बता दें कि अमेरिका की ओर से यह चेतावनी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पुतिन के बीच होने वाले वीडियो शिखर सम्मेलन से पहले आई है। 

हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद कहा था कि उनका देश रूस की यूक्रेन के नजदीक असामान्य गतिविधि से चिंतित है।

वहीं, संयुक्त राष्ट्र में रूस के उप राजदूत दिमित्री पोलांस्की ने साफ कर दिया था कि रूस तब तक यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा, जब तक कि उसे ऐसा करने के लिए पड़ोसी या किसी और द्वारा उकसाया नहीं जाता।

वीडियो शिखर सम्मेलन से पहले व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा कि वह यूक्रेन पर हमला करने की किसी भी रूसी योजना को रोकने के लिए नजर बनाए हुए हैं।

अमेरिका ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर सैनिकों को तैनात कर दिया है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव का मानना है कि यूक्रेन सीमा के पास रूस के करीब  एक लाख सैनिक तैनात हैं। हालांकि, रुस ने किसी भी सैन्य तैनाती से इंकार किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button