जो बाइडन ने कहा- हम आपको घर पहुंचाएंगे, हमला हुआ तो ताकत के साथ जवाब देंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान में फंसे अमेरिकी नागरिकों से उन्हें घर पहुंचाने का वादा किया है।

उन्होंने कहा, ‘हम आपको घर पहुंचाएंगे।’ इससे पहले अफगानिस्तान के हालात पर जो बाइडन ने देश को संबोधित किया।

इसमें बाइडन ने कहा कि इस वक्त दुनिया के सामने बड़ा संकट खड़ा है। बाइडन ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में शुक्रवार कहा कि अफगानिस्तान में 6 हजार अमेरिकी सैनिक ग्राउंड पर हैं, अगर हम पर हमला हुआ तो जवाब देंगे।

गौरतलब है कि अमेरिका काबुल हवाई अड्डे से अमेरिकियों और अन्य लोगों को तालिबान से बचाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चला रहा है।

हवाई अड्डे के बाहर अराजक और हिंसक माहौल है और लोग अंदर सुरक्षित पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस स्थिति को लेकर बिडेन को तीखी आलोचना झेलनी पड़ रही है।

बाइडन ने पिछले सप्ताह को ‘दिल दहला देने वाला’ बताया, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका प्रशासन लोगों की निकासी को सुचारू और गति देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि हम में से कोई भी इन तस्वीरों को देख सकता है और मानवीय स्तर पर उस दर्द को महसूस नहीं कर सकता है।’

काबुल में छह हजार अमेरिकी सैनिक मौजूद

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस समय भी काबुल में हमारे छह हजार सैनिक मौजूद हैं। हम काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा कर रहे हैं।

इससे न सिर्फ सैन्य उड़ानें बल्कि दूसरे देशों के चार्टर विमानों से लोगों को निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि नाटो देश अमेरिका के साथ खड़े हैं। अगले हफ्ते जी7 की बैठक में हम बड़ा फैसला लेंगे।

हमला हुआ तो जवाब देंगे

उन्होंने जेल से निकले आतंकियों से हमले की आशंका जताते हुए कहा कि जेल से निकले आईएस के आतंकी हमला कर सकते हैं।

अब अगर अमेरिकी सेना पर किसी तरह का हमला हुआ तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसी भी हमले का ताकत के साथ जवाब दिया जाएगा।

सबसे बड़ा बचाव अभियान

बाइडन ने कहा कि हमने 20 साल तक अफगानिस्तान के साथ काम किया है। हमनें अफगानिस्तान से 18 हजार अमेरिकियों को निकाला है। यह अब तक तक का सबसे बड़ा बचाव अभियान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button