‘कुछ हफ्तों के लिए बंद करो देश, तभी सुधरेंगे हालात’ अमेरिकी डॉक्टर की भारत को सलाह

अमेरिकी डॉक्टर एंथनी एस फौसी (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जिस तरह से तांडव मचा रखी है, वह बेहद ही चिंताजनक है। इस चेन को तोड़ने के लिए कुछ हफ्तों के लिए देश को तत्काल बंद करने की जरूरत है।

लॉकडाउन लागू करने से कोविड पर बहुत हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है, यह बात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ एंथनी एस फौसी ने कही। 

एक अंग्रेजी अखबार को शुक्रवार को दिए इंटरव्यू में डॉ एंथनी एस फौसी ने कहा कि भारत में जिस प्रकार कोरोना संक्रमण का फैलाव जारी है,

लोग अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड के लिए परेशान हो रहे हैं, दवाओं की कालाबाजारी हो रही है। लोग पूरी तरह से बेबस नजर आ रहे हैं।

लोगों को इस वक्त कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है। बेकाबू हो रहे कोरोना की वजह से भारत इस समय कठिन दौड़ से गुजर रहा है।

ऐसे में तत्काल रूप से क्या करना जरूरी है जिससे महामारी पर लगाम लग सके। इस स्थिति में देश में कुछ समय के लिए लॉकडाउन लगाने की जरूरत है। 

टीकाकरण अभियान को तेज करने की जरूरत

डॉ फौसी ने टीकाकरण अभियान को तेज करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि कुछ हफ्ते पहले अगर वैक्सीनेशन ड्राइव को तेज किया जाता तो काफी हद तक इस पर अंकुश लगाया जा सकता था।

क्योंकि इस वक्त भारत में अफरा तफरी मची है, लोगों सड़कों पर ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर दौड़ रहे हैं। अस्पतालों में भर्ती होने के लिए लंबी कतारें लग रही हैं।  

कमीशन गठन करना अनिवार्य

बाइडेन प्रशासन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार और सात अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ काम कर चुके डॉ फौसी ने बताया कि भारत में मेडिकल ऑक्सीजन के लिए मारामारी है, इसके लिए कमीशन गठित करने की जरूरत है। जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति और दवाओं की सप्लाई आसानी से होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button