पीएम मोदी के यूरोप दौरे का आज आखिरी दिन, जानिए क्या है कार्यक्रम

pm modi in europe

ग्लासगो (स्काटलैंड)। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूरोप दौरे का आज आखिरी दिन है। आज पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी स्काटलैंड में चल रहे COP26 शिखर सम्मेलन के दूसरे और आखिरी दिन भारत की ओर से जलवायु कार्रवाई की एजेंडे पर औपचारिक रिपोर्ट पेश करेंगे।

प्रधानमंत्री आज स्काटलैंड के ग्लासगो में यूक्रेन, नेपाल, इजरायल, स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, मलावी के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वह माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से भी मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत की ओर से जलवायु कार्रवाई की एजेंडे पर औपचारिक रिपोर्ट पेश करेंगे। इसमें भारत की ओर किए गए प्रयासों और उसके सकारात्मक परिणामों के बारे मे बताएंगे।

भारतीय समयानुसार मोदी दोपहर दो बजे COP-26 के द्वीपीय राज्यों (insular states) के लिए आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना का शुभारंभ करेंगे। दोपहर दो बजकर 40 मिनट से शाम 6 बजे तक अलग-अलग देश के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे।

इन द्वीपक्षीय मीटिंग के दौरान पीएम मोदी स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, इजराइल, मलावी, नेपाल, यूक्रेन, जापान, अर्जेंटीना से चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री आज माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से भी मुलाकात करेंगे।

शाम 7.45 बजे से लेकर रात 9.45 बजे तक वह लीडर स्तर के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

रात करीब 11 बजे प्रधानमंत्री भारत के लिए उड़ान भरेंगे।

प्रधानमंत्री ने जताई चिंता

कल एक नवंबर को COP26 सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने कार्रवाई और एकजुटता-महत्वपूर्ण दशक (Action and Solidarity-The Critical Decade) विषय पर अपनी बात रखी थी।

इसमें मोदी ने कहा था वैश्विक Climate डिबेट में Adaptation को उतना महत्त्व नहीं मिला है जितना Mitigation को। यह उन विकासशील देशों के साथ अन्याय है, जो climate change से अधिक प्रभावित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button