यूक्रेन के राजदूत की भारत से अपील- पीएम मोदी निभाएं और सक्रिय भूमिका

यूक्रेन के राष्ट्रपति व पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। यूक्रेन अब कीव समेत कई एयरपोर्ट खाली कराने में जुटा है। रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइल दागे हैं। यह बात यूक्रेन के विदेश मंत्री ने भी स्वीकार की है।

दूसरी ओर यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच नई दिल्ली में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि नई दिल्ली और रूस के बीच विशेष संबंध हैं। ऐसे में नई दिल्ली हालात को नियंत्रित करने में अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकती है।

पोलिखा ने कहा है कि हम पीएम नरेंद्र मोदी से अपील करते हैं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जल्द से जल्द हमारे राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से संपर्क कराएं।

रूस के हमले के ऐलान के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर कहा है कि यूएस और अन्य सहयोगी शांत नहीं बैठेंगे और पुतिन के इस कदम का जवाब दिया जाएगा। उधर पुतिन ने कहा कि यह मिलिट्री ऑपरेशन उनके देश की रक्षा के लिए चलाया जा रहा है।

यूक्रेन में बिगड़ते हालात के बीच भारत ने वहां रहने वाले लोगों के लिए अडवाइजरी जारी की है। अडवाइजरी में कहा गया है कि जो लोग जहां हैं, वहीं रहें। इसमें कहा गया है कि यदि कोई राजधानी कीव की तरफ गया है तो घर या हॉस्टल लौट जाएं और अंदर ही रहें।

रूस का दावा है कि उसने यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस को नष्ट कर दिया है। वहीं यूक्रेन की सेना ने रूसी विमान को मार गिराने का दावा किया था। यूक्रेन के विदेश मंत्री ने टू डू लिस्ट जारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button