यूपीसीडा ने शुरू किया 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड, कामगारों को मिलेगी चिकित्सीय सुविधा

20 बेड का आइसोलेशन वार्ड

गौतमबुद्ध नगर (उप्र)। उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड शुक्रवार को शुरू किया है।

यह आइसोलेशन वार्ड ग्रेटर नोएडा के साइट पांच स्थित एक परिसर में बनाया गया है। औद्योगिक इकाईयों में काम करने वाले कामगारों के लिए यह वार्ड तैयार किया गया है।

यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी के नेतृत्व में यह वार्ड तैयार किया गया है। इसमें प्रत्येक बेड तक आक्सीजन सप्लाई की सुविधा होगी। जल्द ही 10 बेड ओर बढ़ायें जाएँगे।


कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक संकट ऑक्सीजन बेड का रहा है। यूपीसीडा के क्षेत्र में हजारों की संख्या में कामगार इकाइयों में कार्य कर रहे हैं। अस्पतालों में बेड का संकट है।

कामगारों को समय रहते प्राथमिक उपचार मिल सके, इसी को ध्यान में रखते हुए यूपीसीडा में सूरजपुर साइट-5 के ईपीआईपी क्लस्टर में बने फ्लैटेड फैक्ट्री में 20 ऑक्सीजन बेड का समस्त मेडिकल उपकरणों से युक्त आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

यहां ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, नेबुलाइजर स्ट्रीमर की व्यवस्था करने के साथ ही चार पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है तथा चिकित्सकों से टेलीकम्युनिकेशन के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श भी प्राप्त किया जा सकता है। मरीजों को आने जाने हेतु एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई है।

यूपीसीडा क्षेत्र में बनी इकाइयों में कार्य कर रहे कामगारों को भी इस वार्ड की सुविधा मिलेगी। कामगार फैक्ट्री की पहचान पत्र या मालिक के रेफर पर यहां भर्ती हो सकेंगे।

यूपीसीडा द्वारा प्रदेश के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक श्रमिकों हेतु समस्त सुविधा युक्त कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड बनाया जा रहा है। जिससे कामगार श्रमिकों को समय रहते चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध हो सके।

इसके अतिरिक्त पूरे प्रदेश में उद्यमियों द्वारा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने हेतु यूपीसीडा द्वारा सार्थक प्रयास किए गए हैं। जिसके परिणाम स्वरूप अनेक औद्योगिक क्षेत्रों में नवीन ऑक्सीजन प्लांट का कार्य शुरू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button