Israel Hamas War: गाजा में राजा कौन ? इज़राइल-हमास ‘युद्धविराम’ के बाद USA का नया प्लान

Hamas War: गाजा में इजरायली सेना अब युद्ध जीतने के करीब है। जल्द ही गाजा में इजरायल लड़ाई खत्म करने का ऐलान कर सकता है। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू गाजा में जंग जीतने के बाद यहां अब इजरायल का शासन चाह रहे हैं, लेकिन अमेरिका ने उनकी इस राह में अड़ंगा लगा दिया है। अमेरिका ने इजरायल को गाजा में शांति के लिए नया प्लान बताया है।

इमेज क्रेडिट : सोशल मीडिया

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र की बैठक में गाजा युद्धविराम के आह्वान पर अपने वीटो का बचाव किया। वहीं, फलस्तीनी और अन्य लोग लड़ाई रोकने की मांग कर रहे हैं। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के ऐलान के अनुसार इजरायली सेना हमास के पूर्ण खात्मे के लक्ष्य की ओर लगातार आगे बढ़ रही है। इजरायली सेना ने अब उत्तरी गाजा में लगभग जंग जीतने के बाद जल्द ही लड़ाई खत्म करने का संकेत दिया है। इसके बाद दक्षिणी और उत्तरी गाजा में जल्द इजरायली सेना इस स्थिति में पहुंचने वाली है। मगर अब सवाल यह है कि गाजा में इजरायली सेना के जंग जीतने के बाद वहां अब किसका राज कायम होगा। वैसे इजरायल अब गाजा को अपने कब्जे में लेना चाहता है, लेकिन अमेरिका उसके रास्ते में अंतरराष्ट्रीय नियमों की वजह से आड़े खड़ा है। अमेरिका ने इजरायल के अगले प्लान के लिए अभी से इजरायल को गुरुमंत्र दे दिया है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वह गाजा के साथ युद्ध के बाद के योजनाओं के लिए नरमपंथी फिलिस्तीनी नेताओं के साथ मिलकर काम करें। हालाँकि इज़राइल ने अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्यता प्राप्त फिलिस्तीनी प्राधिकरण को गाजा पर शासन करने से अभी तक इंकार किया है।

गाजा में शासन को लेकर अमेरिका का दखल
गाजा में युद्ध के खात्मे के बाद इजरायल को क्या करना है, इसके लिए अमेरिका ने अभी से उसे सुझाव दे दिया है। अमेरिका ने कहा है कि गाजा में एक पुनर्गठित प्राधिकरण की वापसी होनी चाहिए। मतलब साफ है कि अमेरिका नहीं चाहता कि गाजा पर इजरायल शासन करे। अमेरिकी विदेशमंत्री ब्लिंकन ने मंगलवार को कहा, ‘‘इजराइल को ऐसे कदम उठाना बंद करना चाहिए जो फिलस्तीनियों की खुद पर प्रभावी तरीके से शासन की क्षमता को कमजोर करें।’’ गाजा से 2007 में हमास के कब्जे के बाद प्राधिकरण बेदखल हो गया था।

Back to top button