दुनिया को वुहान बनाने के रास्ते पर चीन, कोरोना विस्फोट के बीच खोले बॉर्डर

विशेषज्ञों की नजर से कोरोना के हालात और खराब होंगे। वही चीन में कोरोना से हाहाकार मचा है। रोज यहां लगभग लाखों नए मरीज मिले रहे हैं। हजारों की संख्या में मौत हो रही हैं। लेकिन इसके बाद भी सरकार सख्तियां बढ़ाने के बदले नियमों में ढील दिए जा रही है। कोविड संकट काल के बीच चीन ने बॉर्डर खोलने और क्वारंटीन को खत्म करने का फैसला लिया है।

कोविड संकट काल के बीच चीन ने बॉर्डर खोलने और क्वारंटीन को खत्म करने का फैसला (सोशल मीडिया -सूत्र )

20 दिन में 25 करोड़ कोरोना के मरीज, लाखों मौत… हालात यह कि अस्पताल में बेड नहीं मिल रहा है न श्मशान में जगह। लेकिन इसके बाद भी चीन की सरकार कोरोना नियमों में ढील दिए जा रही है। दिसंबर में विवादित कोविड पॉलिसी खत्म करने के बाद अब चीन की सरकार ने सीमाओं को खोलने और क्वारंटीन को खत्म करने का आदेश दिया है। चीनी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 8 जनवरी से चीन में आने वाले विदेशी यात्रियों को क्वारंटीन से छूट दिया जाएगा। साल 2020 से शुरू हुए कोरोना काल के तीन साल बाद चीन विदेशी यात्रियों के लिए क्वारंटीन नियमों में ढील देने जा रहा है। दूसरी ओर चीन अपनी इंटरनेशनल बॉर्डरों को भी खोलने जा रहा है। एक तरफ चीन में हर रोज कोरोना से हजारों लोगों की मौत हो रही है, उस समय नियमों में ढील दिया जाना कोरोना के खतरे को और बढ़ाने वाला बताया जा रहा है। एक्सपर्ट के अनुसार चीनी सरकार के इन फैसलों से पड़ोसी देशों के साथ-साथ पूरी दुनिया में कोरोना का खतरा और बढ़ेगा।

कोरोना विस्फोट चीन में (सूत्र – सोशल मीडिया )

चीन में अभी विदेशों से आने वाले यात्रियों को पांच दिन के लिए होटल में जबकि तीन दिन के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रखा जा रहा है। अब सरकार इस नियम को हटाने जा रही है। चीनी मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार 8 जनवरी से चीन में विदेशी यात्रियों को क्वारंटीन नहीं किया जाएगा। साथ ही यात्रियों को अपनी कोविड रिपोर्ट भी चीनी दुतावास में पेश नहीं करनी होगी। यात्रियों को चीन जाने से पहले कोरोना टेस्ट कराना होगा। जिसकी रिपोर्ट उन्हें फ्लाइड में दिखानी होगी।

कोरोना के कारण चीन ने अपना इंटरनेशनल बॉर्डर सील कर दिया था। अभी देश में कोरोना से हाहाकार मचा है। लेकिन इसी बीच सरकार ने इंटरनेशनल बॉर्डर खोलने का फैसला कर लिया है। चीन में सड़क और पानी के रास्ते से आने वाले प्रतिबंधों को भी हटाया जा रहा है। साथ ही चीन विदेशी यात्रियों को फिर से वीजा देने जा रहा है। इसके साथ-साथ चीन अब इंटरनेशनल फ्लाइट्स से भी बैन हटा रहा है। इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए चीन में अभी फाइव वन पॉलिसी लागू थी, जिसे शी जिनपिंग सरकार ने हटाने का फैसला ले लिया है।

जिनपिंग के इस लापरवाही भरे फैसलों से पूरी दुनिया में डर का माहोल है | इसके साथ-साथ चीन में अभी तक नेशनल हेल्थ कमीशन कोरोना के आंकड़ों को जारी करता था। अब एनएचसी कोविड रिपोर्ट को जारी नहीं करेगा। चीनी सरकार के इन फैसले से कोरोना के पूरी दुनिया में तेजी से फैसले की आशंका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन चीन को पहले ही चेता चुका है। लेकिन ड्रैगन अपनी मनमानी पर लगा है। अब इन फैसले का असर भारत, ताइवान, हॉगकॉग जैसे पड़ोसी देशों के साथ-साथ पूरी दुनिया पर क्या पड़ता है यह तो आने वाला समय बताएगा।

Back to top button