रोज करें धनुरासन का अभ्यास, कई शारीरिक समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Dhanurasana or Bow Pose

धनुरासन एक ऐसा योगासन है जिसके लगातार अभ्यास से वज़न कम होने के साथ ही पेट की चर्बी भी कम होती है और आप चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं। इसके अलावा यह आसन पीठ दर्द के लिए भी रामबाण है।

अगर आप रोजाना इसका अभ्यास करते हैं तो कमर दर्द की परेशानी से हमेशा हमेशा के लिए निजात मिल सकती है। यह पीठ के लिगामेंट्स, मांसपेशियों एवं तंत्रिकाओं में खिंचाव लेकर आता है और पूरे स्पाइनल कॉलम में एक नई जान फूंकता है।

Dhanurasana Yoga Asana: How to do Dhanurasana or Bow Pose - steps,  benefits, contradictions, images | Health Tips and News
dhanurasana benefits

इसके अभ्यास से कब्ज एवं अपच को भी दूर किया जा सकता है। यह आसन सही तरीके से एंजाइम के स्राव में मदद करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

यह आसन मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अभ्यास से पैंक्रियास एक्टिव होता है और इन्सुलिन के स्राव में मदद मिलती है। इसके अभ्यास से डायबिटीज टाइप1 और डायबिटीज टाइप 2 दोनों में फायदा पहुंचता है।

यह आसन अस्थमा रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। इस आसन के अभ्यास से सीने में अच्छा खासा खिंचाव आता है और साथ ही साथ यह फेफड़ों की क्षमता को भी बढ़ाता है जो अस्थमा रोगियों के लिए बहुत जरूरी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button