50 से अधिक उम्र है, तो स्वास्थ्य का रखें विशेष ध्यान; अपनाएं ये आदतें

Healthy Lifestyle Over 50

वैसे तो स्वास्थ्य के प्रति हमेशा ही सजग रहना चाहिए लेकिन अगर आप 50 की उम्र पार कर गए हैं तो इसे लेकर और सीरियस हो जाएं। इस सम्बन्ध में आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।

ये हैं वो टिप्स

रोज करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज एक्स्ट्रा वेट कम करने और इसकी वजह से होने वाली बीमारियों के रोकथाम में मददगार है। वैसे तो व्यायाम हर उम्र के लिए जरूरी है लेकिन 50 के बाद फिजीकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी होता है। इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फिट रहते हैं।

रोजाना एक्सरसाइज करें

काबू में रखें वजन

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो एक उम्र के बाद आपको कई तरह की बीमारियां शुरू होने लगेंगी। हार्ट, बीपी, डायबिटीज, पथरी, सांस लेने में परेशानी और कैंसर आदि। इसलिए सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं पुरुषों के लिए भी वजन कंट्रोल में रखना जरूरी है।

वजन को काबू में रखें

खानपान का रखें ख्याल

खानपान का सीधा असर हमारी हेल्थ और खूबसूरत पर पड़ता है। मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और खराब आहार कम उम्र में होने वाली मौतों के मुख्य वजह है। इसलिए खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Tips to Help You Get the Most from Your Produce

शराब व स्मोकिंग से बचें

स्मोकिंग हार्ट की बीमारियों, स्ट्रोक, लंग्स इंफेक्शन और डायबिटीज का कारण बन सकता है। लंबे समय तक स्मोकिंग करने से अर्थराइटिस, आंखों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

Natural Beauty Tips for 50 Plus Women to Improve the Skin

लगातार करवाते रहें हेल्थ चेकअप

चेकअप से बॉडी में होने वाले न्यूट्रिशन की कमी और अधिकता के बारे में पता चलता रहता है जिससे समय रहते जरूरी उपायों से उसे ठीक किया जा सकता है।

Over 50? Stop Doing These Things Right Now, Say Experts — Eat This Not That

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button