प्रकृति के हीलिंग पावर में से एक है नंगे पैर टहलना, जानिए क्या हैं फायदे

Benefits Of Walking Barefoot On Grass

प्रकृति के पास कई तरह के पावर होते हैं, उन्ही में से एक है हीलिंग पावर। कई शोध से यह साबित हो चुका है कि नैचुरोपैथी में प्रकृति के कई गुणों से हीलिंग की जाती है। ऐसा ही एक हीलिंग पावर है नंगे पैर टहलना।  

आजकल लोगों को हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। इसकी वजह है कि वे पर्यावरण और पृथ्वी के टच में नहीं हैं। स्टडी में यह सामने आया था कि आप अगर नंगे पैर टहलते हैं तो धरती के इलेक्ट्रॉन्स के संपर्क में आते हैं जिससे आपकी सेहत को काफी फायदे होंगे।

नंगे पैर टहलने के फायदे

दिमाग को मिलती है शांति

कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि किसी पार्क में नंगे पैर घास पर टहलने से साइकोलॉजिकल फायदे होते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के लिए नेचर में घूमना काफी फायदेमंद होता है।

सुधरती है दिल की सेहत

एक स्टडी के मुताबिक, जब हम जमीन या घास पर नंगे पैर टहलते हैं तो हमारी हार्टबीट नॉर्मल होती है। इससे आपके हॉर्मोन रिलीज होने से लेकर शरीर के तापमान तक कई चीजें रेग्युलेट होती हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

रिफ्लेक्सोलॉजी साइंस के मुताबिक, जब हम वॉक करते हैं तो हमारे पैर की दूसरी औऱ तीसरी उंगली पर सबसे ज्यादा प्रेशर होता है। इन दोनों उंगलियों में सबसे ज्यादा नर्व एंडिंग्स होती हैं जो कि आंखों को ठीक रखने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा

अगर आप सुबह के वक्त घास या जमीन पर नंगे पैर टहलना शुरू करें तो सूरज से विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी इम्यूनिटी बेहतर करने के साथ आपको कई बड़ी बीमारियों से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button