अपनी संकल्पशक्ति व सेवाभाव से भारत ने हासिल किया अकल्पनीय लक्ष्य: पीएम

pm modi in uttarakhand

ऋषिकेश (उत्तराखंड)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में पीएम केयर्स फंड से निर्मित आधुनिक आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने देशभर में इस फंड से स्थापित 35 आक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण भी कि‍या।

इस अवसर पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन, लिक्विड मेडिकल आक्सीजन का उत्पादन होता था।

डिमांड बढ़ते ही भारत ने मेडिकल आक्सीजन का प्रॉडक्शन 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ाया। ये दुनिया के किसी भी देश के लिए अकल्पनीय लक्ष्य था, लेकिन भारत ने इसे हासिल करके दिखाया।

पीएम मोदी ने कहा कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है। सिर्फ एक टेस्टिंग लैब से करीब 3 हजार टेस्टिंग लैब्स का नेटवर्क, मास्क और किट्स के आयातक से निर्यातक बनने का सफर।

पीएम मोदी ने कहा देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी नए वेंटिलेटर्स की सुविधाएं दी। मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेजी से और बड़ी मात्रा में निर्माण किया।

दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज टीकाकरण अभियान किया। भारत ने जो कर दिखाया है, वो हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आज के ही दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था। लोगों के बीच रहकर, लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से चल रही थी, लेकिन आज से 20 वर्ष पूर्व, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी।

पीएम मोदी ने कहा कि आज से नवरात्र का पावन पर्व भी शुरु हो रहा है। आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है। मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं।

आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को प्रणाम करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन सा धन्य भाव हो सकता है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी धामी ने कहा कि उत्तराखंड से प्रधानमंत्री का विशेष स्नेह है। उन्हें उत्तराखंड की हमेशा चिंता रहती है। उत्तराखंड को प्रधानमंत्री ने कई सौगात दी हैं।

मुख्यमंत्री ने देश में आक्सीजन प्लांट के निर्माण के लिए केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद व्‍यक्‍त किया।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश मे 92 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं। रोटा वायरस, रेबीज़ की वैक्सीन को भारत आने में सालों लगे लेकिन मोदी सरकार में स्वनिर्मित वैक्सीन हैं और कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन कर आमजन तक पहुंचाने में चंद महीने लगे।

इससे पूर्व बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से लेकर शासन-प्रशासन के आला अधिकारियों ने यहां व्यवस्था का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने समय पर सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button