WTO अनुमति दे, तो पूरी दुनिया को खिला सकते हैं: पीएम मोदी

PM narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि मैंने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की अनुमति मिलने पर दुनिया को भारत के खाद्य भंडार की आपूर्ति करने की पेशकश की है।

पीएम मोदी ने आज वीडियो लिंक के माध्यम से गुजरात के अदलज में श्री अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट के छात्रावास और शिक्षा परिसर का उद्घाटन करने के बाद यह बात बताई। पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अपनी बातचीत के दौरान यह पेशकश की।

उन्होंने कहा कि वैश्विक खाद्य भंडार यूक्रेन में युद्ध के कारण घट रहा है, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बातचीत के दौरान मैंने कहा कि अगर, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) कुछ छूट देता है, तो हम दुनिया को भारतीय खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना शुरू कर सकते हैं।

किसी को वह नहीं मिल रहा है जो वे चाहते हैं

पीएम मोदी ने कहा, आज दुनिया एक अनिश्चित स्थिति का सामना कर रही है क्योंकि किसी को वह नहीं मिल रहा है जो वे चाहते हैं। पेट्रोल, तेल और उर्वरक खरीदना मुश्किल है क्योंकि सभी दरवाजे बंद होते जा रहे हैं। इसके (रूस-यूक्रेन) युद्ध शुरू होने के बाद से हर कोई अपने स्टॉक को सुरक्षित करना चाहता है।

पीएम मोदी ने कहा, दुनिया अब एक नई समस्या का सामना कर रही है, दुनिया का अन्न भंडार खाली हो रहा है, मैं अमेरिकी राष्ट्रपति से बात कर रहा था, और उन्होंने भी इस मुद्दे को उठाया। मैंने सुझाव दिया कि अगर विश्व व्यापार संगठन अनुमति देता है, तो भारत कल से दुनिया को खाद्य भंडार की आपूर्ति करने के लिए तैयार है। हमारे पास पहले से ही अपने लोगों के लिए पर्याप्त भोजन है, लेकिन हमारे किसानों ने दुनिया को खिलाने की व्यवस्था की है।

उन्होंने कहा हालांकि, हमें दुनिया के कानूनों के अनुसार काम करना है, इसलिए मुझे नहीं पता कि विश्व व्यापार संगठन कब अनुमति देगा ताकि हम दुनिया को भोजन की आपूर्ति कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button