जम्मू-कश्मीर: मुठभेड़ समाप्त, यातायात बहाल; मारा गया विदेशी आतंकी उस्मान

encounter in kashmir (file photo)

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के मालपोरा मीर बाजार में कल गुरुवार शाम से सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ समाप्त हो गई है।

सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को तो मार गिराया जबकि दूसरा अंधेरे का फायदा उठाकर बच निकलने में सफल रहा। सुरक्षाकर्मी आसपास के क्षेत्रों में उसकी तलाश कर रहे हैं।

क्षेत्र पूरी तरह से सुरक्षित पाए जाने के बाद सुरक्षाबलों ने जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर यातायात को फिर से बहाल कर दिया है। दोनों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा संगठन के बताए जाते हैं। मारे गए आतंकी की पहचान हो गई है।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि पूरी रात और तड़के रुक-रुक कर गोलीबारी होती रही। सुरक्षाबलों ने सुबह एक बार फिर आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया परंतु जब वे नहीं माने तो एक आतंकी को मार गिराया गया। मारा गया आतंकी विदेशी है और उसकी पहचान उस्मान के रूप में हुई है। वह लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा था।

उन्होंने कहा कि उस्मान एक खतरनाक आतंकवादी था। वह स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षाबलों पर एक बड़े हमले की योजना बना रहा था।

आईजीपी ने बताया कि मारे गए आतंकवादी के पास से एक एके-47 राइफल, चार मैगजीन, कुछ हथगोले और एक आरपीजी लांचर सेल बरामद हुआ है। दूसरा आतंकी मुठभेड़ स्थल से भागने में सफल रहा। उसकी तलाश की जा रही है।

गत वीरवार शाम से जारी इस मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मियों और दो नागरिकों समेत चार लोग जख्मी हो गए थे। हमले में नाकामी के बाद आतंकी अपनी जान बचाने के लिए एक बड़ी इमारत में दाखिल हो गए।

फिलहाल, इमारत को सुरक्षाबलों ने चारों तरफ से घेर रखा है। आईजीपी कश्मीर विजय कुमार और सेना की विक्टर फोर्स के जीओसी मेजर जनरल रशिम बाली खुद इस अभियान की लगातार निगरानी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button