‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म पर इजराइली फिल्ममेकर के बिगड़े बोल

‘द कश्मीर फाइल्स’ पर विवाद, इजराइली फिल्ममेकर के खिलाफ शिकायत दर्ज

द कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर विवाद अभी ख़तम होता नहीं दिख रहा है। भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में जूरी प्रमुख ने फिल्म को प्रोपेगेंडा बताया। सूत्रों के मुताबिक अब इस मामले में एक वकील ने शिकायत दर्ज कराई है।

IFFI ज्यूरी चेयरमैन नदाव लपिड के द कश्मीर फाइल्स को लेकर विवादित बयान पर अब ज्यूरी बोर्ड द्वारा एक स्टेटमेंट जारी करते हुए पूरे मामले एवं विवादित बयान से किनारा कर लिया है।

IFFI 2022 के क्लोसिंग सेरेमनी में ज्यूरी हेड और इजरायली फिल्ममेकर नदाव लपिड द्वारा फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर दिए गए विवादित बयान पर बवाल बढ़ता जा रहा है। लपिड (इजरायली फिल्ममेकर) को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कड़ा विरोध झेलना पड़ रहा है। वहीं, इजरायल के राजदूत ने भी उन्हें फटकार लगाई है। अब IFFI 2022 के ज्यूरी बोर्ड ने भी नदाव लपिड के बयान से किनारा कर लिया है।

‘द कश्मीर फाइल्स’ पर विवाद, इजराइली फिल्ममेकर के खिलाफ शिकायत दर्ज

गोवा में आयोजित IFFI के 53 वें संस्करण का 28 नवंबर को समापन समोरह था, जहां बात करते हुए ज्यूरी के चेयरमैन नदाव लपिड ने विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स को वल्गर कहते हुए प्रोपेगेंडा फिल्म बताया। उनके इस विवादित बयान के आते ही बवाल मचा हुआ है। अनुपम खेर, विवेक अग्निहोत्री, अशोक पंडित से लेकर रणवीर शौरी तक कई कलाकार लपिड को उनके इस बयान के लिए लताड़ लगा चुके हैं। अब IFFI ज्यूरी बोर्ड ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए लपिड के बयान को उनकी निजी सोच कहा है और इस पूरे मामले से किनारा कर लिया है।

IFFI ने पूरे मामले को लेकर बयान जारी करते हुए कहा, “53वें IFFI समारोह के क्लोजिंग सेरेमनी के मंच से IFFI 2022 ज्यूरी चेयरमैन नदाव लपिड द्वारा फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर जो कुछ भी कहा गया है वह उनके निजी विचार हैं। फेस्टिवल डायरेक्टर और आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऑफिशियल ज्यूरी बोर्ड के तौर पर हम चार ज्यूरी मेंबर मौजूद रहे (पांचवें सदस्य को इमरजेंसी की वजह से जाना पड़ा) और हमने प्रेस से बात की, हमने कभी भी अपनी पसंद और नापसंद के बारे में कोई भी बात नहीं की। दोनों हमारे आधिकारिक सामूहिक मत थे। ज्यूरी के तौर पर हमे इसलिए चुना गया था ताकि हम फिल्म से जुड़ी तकनीकी, एस्थेटिक क्वालिटी और कल्चर को जज कर सकें। हम किसी भी फिल्म पर किसी भी तरह की राजनीतिक टिप्पणी नहीं करते हैं और अगर ऐसा किया जाता है, तो यह पूरी तरह से व्यक्तिगत है – सम्मानित ज्यूरी बोर्ड से इसका कोई लेना-देना नहीं है।”

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लपिड (इजरायली फिल्ममेकर) का कड़ा विरोध

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लपिड (इजरायली फिल्ममेकर) का कड़ा विरोध हो रहा है .कई लोग उनकी ख़राब मानसिकता बता रहें है और विरोध जाहिर कर रहें है |

 

Back to top button