सेक्स लाइफ में लंबा गैप सेहत पर डालता है असर, जानिए कैसे

sex life and relationship

सेक्स लाइफ में एक लंबा गैप आपको भावनात्मक रूप उदास करने के साथ-साथ आपकी सेहत पर भी असर डालता है।

यदि आप अपने पार्टनर के साथ एक लॉन्ग डिस्टेन्स रिलेशन में हैं या आपके रिश्ते में थोड़ी दूरी आ गई है, तो इसको इग्नोर मत करिए।

क्या आपने यह सोचा है कि लंबे समय के बाद इंटीमेट होने का आपकी बॉडी पर कैसा प्रभाव पड़ेगा? विशेषज्ञों का मानना है कि एक लंबे अंतराल के बाद बॉडी उसी तरह से सेक्स के प्रति सहज नहीं होती है। सेक्स लाइफ में लंबा गैप आपकी सेहत पर भी कुछ असर डालता है।

यहां जानिए वे क्या हैं वह असर-

आपका रक्तचाप बढ़ सकता है

एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से सेक्स कर रहे थे, उनमें रक्तचाप का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जो सेक्सुअली एक्टिव नहीं थे।

इंटीमेट पार्टनर से दूर रहना तनाव बढ़ाता है

इंटीमेट पार्टनर से दूर रहने से तनाव बढ़ने का एक वैज्ञानिक कारण है। संभोग के दौरान एंडोर्फिन जारी होते हैं, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप तनाव से निपटने के तरीके के रूप में सेक्स का उपयोग करती हैं, तो यह अच्छा है।

लंबे अंतराल के बाद सेक्स से नुक्सान  

वेजाइनल ड्राइनेस

अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन के अनुसार यदि आपने लंबे समय तक सेक्स न करने के साथ-साथ हस्तमैथुन करने से भी परहेज किया है, तो वेजाइनल ड्राइनेस जैसी समस्या हो सकती है। इससे पेनिट्रेशन में आपको दर्द भी हो सकता है।

ऑर्गेज्‍म में समय लगना

यदि आप काफी समय बाद सेक्स कर रही हैं, तो ऑर्गेज्‍म तक पहुंचने में आपको समय लग सकता है। ऐसे में आप फोरप्ले का सहारा ले सकती हैं। हालांकि धीरे-धीरे आपकी बॉडी फिर से इसमें ढलने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button