पहाड़ों पर भारी हिमपात, मैदानी इलाकों में बड़ी ठंड; शीत लहर का येलो अलर्ट

पहाड़ों पर लगातार हिमपात

नई दिल्ली। उत्तर भारत के पहाड़ों पर लगातार भारी बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। उत्तराखंड में बदरीनाथ, केदारनाथ समेत अन्य चोटियों में हिमपात हो रहा है, जिसके चलते निचले इलाकों में सर्द हवाएं दुश्वारियां बढ़ा रही हैं।

हिमाचल में अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल में बर्फीले तूफान ने वाहन चालकों समेत पुलिस कर्मचारियों की दिक्कत भी बढ़ा दी।

शुक्रवार को मनाली से लगे सोलंगनाला में हिमपात के कारण 500 से अधिक पर्यटन वाहन समेत फंस गए हैं। हालांकि इन सभी को रात करीब नौ बजे रेस्क्यू कर लिया गया है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन शीत लहर चलने की आशंका जताई है। इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बच्चों और बुजुर्गो के प्रति विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, केदारनाथ में बर्फबारी

उत्तराखंड में शुक्रवार को सुबह से ही प्रदेशभर में हल्के बादलों के बीच सर्द हवाएं चलती रहीं। दोपहर में हल्की धूप के बावजूद कंपकंपी बढ़ गई।

बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, गौरसों, केदारनाथ समेत अन्य ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई। सर्द हवाएं चलने से प्रदेशभर में पारे काफी नीचे आ गया और कड़ाके की ठंड होने लगी।

रोहतांग में बर्फीला तूफान

हिमाचल में शुक्रवार को बारालाचा, कुंजुम व रोहतांग दर्रो में आधा फीट ताजा हिमपात हुआ। रोहतांग दर्रे में गुरुवार रात बर्फीले तूफान के कारण फाहे मनाली तक पहुंच गए।

भरमौर में हिमपात के कारण दिनकाधार से बसें नहीं लौट पाई। हिमाचल में बर्फबारी के चलते में 34 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। वहीं, कुछ जगह बिजली की दिक्कत भी बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button