1 दिन में लगे एक करोड़ टीके, WHO की चीफ साइंटिस्ट व PM ने दी बधाई

भारत में 1 दिन में लगे एक करोड़ टीके

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। देश ने एक दिन में एक करोड़ से अधिक कोरोना की वैक्सीन लगाकर इतिहास रच दिया है। इस उपलब्धि पर भारत को चारों ओर से सराहना मिल रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ.सौम्या स्वामीनाथन ने इस उपलब्धि की सराहना करते हुए भारत को बधाई दी।

डॉ. स्वामीनाथन ने ट्वीट कर कहा कि भारत ने औसतन 50 फीसदी व्यस्क लोगों को टीका लगा दिया है। अब तक देश में कोविड-19 रोधी टीकों की 62,17,06,882 से अधिक खुराक दी जा चुकी है और कल एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी।

इस टीकाकरण अभियान में शामिल हजारों कर्मियों को बधाई। पब्लिक हेल्थ और व्यक्तिगत निवारक उपायों के साथ-साथ टीकाकरण सभी की रक्षा करेगा।

पीएम मोदी ने दी बधाई

रिकॉर्ड टीकाकरण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रसन्नता जाहिर की है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया ‘रिकॉर्ड वैक्सीनेशन के आंकड़े 1 करोड़ को पार करना एक बड़ी उपलब्धि है। टीका लगवाने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई।‘ 

भारत में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के प्रमुख डॉ.एनके अरोड़ा ने शुक्रवार को एक ही दिन में एक करोड़ लोगों को टीका लगाए जाने पर कहा कि यह भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली के लिए गर्व की बात है।

डॉ. अरोड़ा ने यह भी कहा कि देश को एक ही दिन में 1.25 करोड़ का टीकाकरण जल्द होने की उम्मीद है। इस साल के अंत तक पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए देश को 31 दिसंबर तक रोजाना 1 करोड़ टीके देने होंगे।

कोविन वेबसाइट के अनुसार, शुक्रवार को टीके की 1,00,64,032 खुराक दी गई। वेबसाइट के अनुसार, देश में कोविड रोधी टीकों की अब तक 62,17,06,882 से अधिक खुराक दी जा चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास। यह वही प्रयास है जिससे देश ने एक दिन में एक करोड़ से अधिक टीके लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है। स्वास्थ्यकर्मियों का अथक परिश्रम व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का दृढ़ संकल्प रंग ला रहा है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button