घरों का मालिकाना हक महिलाओं को देना नारी का सच्चा सम्मान: पीएम मोदी

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आज लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया। कानक्लेव में उन्होंने 4737 करोड़ रुपये की 75 शहरी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत निर्मित घरों की चाबियां डिजिटली भी सौंपीं।

मुझे बेहद खुशी है पीएम आवास योजना की 80 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं

कानक्लेव में पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो आज जो 75,000 घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो ज्वाइंट ओनर हैं। यह नारी का सच्चा सम्मान है।

उन्होंने बताया 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है। इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर, उन्हें गरीबों को सौंपा भी जा चुका है।

पीएम मोदी ने कहा कुछ महानुभाव कहते हैं कि मोदी ने क्या किया। आज पहली बार मैं ऐसी बात बताना चाहता हूं कि मेरे जो साथी, झुग्गी-झोपड़ी में जिंदगी जीते थे, उनके पास पक्की छत नहीं थी, ऐसे तीन करोड़ परिवारों को लखपति बनने का अवसर मिला है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में जो करीब-करीब 3 करोड़ घर बने हैं, आप उनकी कीमत का अंदाजा लगाइए। यह लोग लखपति बने हैं।

अटल जी के रूप में देश को नया राष्ट्र नायक दिया लखनऊ ने

कानक्लेव में प्रधानमंत्री ने लखनऊ के सांसद रहे पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को नमन किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी, मां भारती के लिए समर्पित राष्ट्रनायक देश को दिया।

आगरा की विमलेश से पीएम मोदी बोले-बच्चों को खूब पढ़ाना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगरा की विमलेश से डिजिटल माध्यम से संवाद किया। प्रधानमंत्री ने विमलेश से कहा कि आप अब नया घर मिलने पर अपने काम को बढ़ाएं और बच्चों को खूब पढ़ाएं।

पीएम मोदी के निर्देशन में उप्र को स्मार्ट सिटी योजना का हर लाभ मिला

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरे प्रदेश में 42 लाख लोगों को आवास मिला। यूपी के 17 शहरों में स्मार्ट सिटी योजना के तहत अलग-अलग प्रोजेक्ट चल रहे हैं। पिछली सरकार में 25 हजार आबादी वाले कस्बों को नगर पंचायत का दर्जा देने के साथ नगर सीमाओं का विस्तार करने की मांग थी।

सीएम योगी ने कहा पीएम मोदी के निर्देशन में कई योजनाएं लागू हैं। यूपी ने कई नई उपलब्धियां हासिल की हैं। हमको स्वच्छ मिशन योजना का लाभ मिल रहा है।

कोरोना संक्रमण काल से हम बखूबी निपटे और अब तक यूपी में 11 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। यह हमारी बड़ी उपलब्धि है।

पीएम मोदी ने देश में शहरी विकास को नई दिशा व दिशा दी

समारोह में लखनऊ के सांसद तथा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विश्व का सर्वमान्य लोकप्रिय नेता बताया। राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के गांवों के साथ ही शहरों के विकास का बीड़ा उठाकर उसको बड़ा मुकाम दिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बदल दिया उप्र

कान्कलेव में केन्द्र सरकार में आवासन एवं शहर विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल को जमकर सराहा।

उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले जून 2015 के बाद 20 महीनों के अंदर यूपी में केवल 20 हजार आवास बन पाए थे। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों के भीतर यह आंकड़ा 20 लाख में बदल में गया है।

jagran

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में इस भव्य आयोजन में पीएम मोदी ने पहले एक-एक स्टाल का बारीकी से अवलोकन किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश के विभिन्न शहरों में कुल 4,737 करोड़ रुपए की 75 विकास परियोजनाओं का लोकर्पण/शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद व वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का फ्लैग ऑफ भी किया।

jagran

तीन दिवसीय इस भव्य आयोजन में हाउसिंग की 75 सर्वश्रेष्ठ तकनीक और प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन भी किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत ‘उप्र दस स्मार्ट सिटीज 75 सफल परियोजनाओं’ की कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button