सेक्स की कमी बन सकती है निराशा का कारण, जानिए इसमें ताज़गी लाने के उपाय

dull sex life

सेक्स, जीवन का एक महत्त्वपूर्ण सच है हालाँकि हम इसके बारे में ज्यादा बात नहीं करते। लेकिन सच्चाई यही है कि जीवन में सेक्स की कमी निराशा का कारण बन सकती है।

अगर आपकी सेक्स लाइफ में भी सुस्ती आ गई है तो इसके कई कारण हो सकते हैं पर इसमें ताज़गी लाने के उपाय भी हैं।

क्यों नीरस होने लगती है सेक्स लाइफ

यह इंटिमेसी की कमी के कारण हो सकता है। यह भी हो सकता है कि आप दोनों की सेक्स के बारे में अलग-अलग उम्मीदें हों। यह एक हार्मोनल समस्या या हाइपो सेक्सुअल डिज़ायर डिसऑर्डर (HSDD) नामक विकार के कारण भी हो सकता है।

हाइपो सेक्सुअल डिज़ायर डिसऑर्डर (HSDD)

हार्मोनल उतार-चढ़ाव या हाइपो सेक्सुअल डिज़ायर डिसऑर्डर (HSDD) कम यौन रुचि और उत्तेजना और/या कामोन्माद कठिनाइयों से संबंधित है।

HSDD के निदान के लिए कुछ कारकों को पूरा करने की आवश्यकता है, इसके लिए एक डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है जो आपकी सेक्सुअल लाइफ में सुधार कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है संवाद

संवाद की कमी हमेशा आपके यौन जीवन को प्रभावित करेगी  इसके विपरीत, यदि आप खुलकर बात करेंगे, तो यह आपके यौन जीवन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी से अपनी अपेक्षाओं, चिंता, भय, सेक्स और अपनी इच्छाओं के बारे में बात करेंगी, तो इससे आप दोनों को संबंध सुधारने में मदद मिलेगी।

अपने साथी में रुचि लेने और बात करने से आपको एक-दूसरे के बारे में बेहतर समझ मिलेगी, और बदले में, इंटिमेसी बढ़ेगी।

क्या है सुखी यौन जीवन की कुंजी

ऐसे कई कारक हैं जो एक स्वस्थ यौन जीवन में योगदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, संवाद बढ़ाएं, अपने साथी के मूड और जरूरतों का ध्यान रखें, उनके लिए समय निकालें, ज़्यादा इंटिमेट होने के तरीकों को देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button