स्वस्थ यौन संबंध के लिए इन 6 नियमों का करें पालन, रहेंगे संतुष्ट

sex

यौन स्वास्थ्य एक ऐसा विषय है जिसके बारे में अधिकतर लोग ‘निषिद्ध कंटेंट’ का टैग लगा देते हैं। ज्यादातर लोग यौन स्वास्थ्य को यौन रोगों के जोखिम से बचने के तरीके के रूप में भ्रमित करते हैं।

यौन स्वास्थ्य न केवल आपके यौन कल्याण के बारे में है, बल्कि इसके लिए और भी बहुत कुछ है। अच्छे यौन स्वास्थ्य का अर्थ हिंसा और भेदभाव से मुक्ति, परस्पर सम्मान और सुरक्षा भी है।

स्वस्थ यौन संबंध के लिए इन 6 नियमों का पालन करें

1. सहमति जरूरी

जब सेक्स की बात आती है तो सहमति महत्वपूर्ण होती है। ‘सेक्स के लिए हां’ पर स्पष्ट होना वास्तव में एक अच्छा विचार है। यह पुष्टि करना आवश्यक है, भले ही यह हां जैसा प्रतीत हो। ना को गंभीरता से लें।

2. संचार

संचार कुंजी है। सेक्स के विषय पर संवाद करने के लिए, आपको शर्मीला नहीं होना चाहिए। पार्टनर को अपनी पसंद और नापसंद के बारे में बताएं।

3. निष्पक्ष खेल

यौन स्वास्थ्य यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि आपको और आपके साथी दोनों को वह आनंद मिले जिसकी आपको आवश्यकता थी और दोनों ने इसका आनंद लिया। दोनों को सेक्स के दौरान चरमोत्कर्ष पर पहुंचने की जरूरत है।

4. जल्दबाजी न करें

पोस्ट-सेक्स स्नेह में व्यस्त रहें। चाहे वह वन नाइट स्टैंड हो या नियमित साथी, अपना बिस्तर छोड़ने में जल्दबाजी न करें। यह सलाह दी जाती है कि सेक्स के पीछे दौड़ने में जल्दबाजी न करें।

आपको थोड़ी मानवता दिखानी है। वन-नाइट स्टैंड का मतलब यह नहीं है कि आपको अच्छा होना बंद कर देना चाहिए।

5. कंडोम कैरी करें

एसटीआई से सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी है, चाहे आपका लिंग कुछ भी हो। इसलिए, अपने पार्टनर द्वारा कंडोम खरीदने की प्रतीक्षा न करें।

आप स्वयं नियमित कंडोम या महिला कंडोम भी खरीद सकते हैं। अपने यौन स्वास्थ्य की जिम्मेदारी स्वयं लें।

6. गर्भनिरोधक

अनचाहे गर्भ से बचाव आपका अधिकार है। यदि आप बच्चा पैदा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक विश्वसनीय गर्भनिरोधक चुनें।

कंडोम सबसे अच्छा गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक हैं और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। देर होने से सुरक्षित रहना बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button