इन उपायों को अपनाकर कर सकते हैं शुगर कंट्रोल और दिल का भी खयाल

Balanced Diet

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अपने दिल का ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। डायबिटिक पेशेंट्स के लिए दिल को सेफ रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि किस तरह आप दोनों चीज़ों को एक साथ मैनेज कर सकते हैं।

1. बैलेंस डाइट पर हो फोकस

डॉक्टर्स की मानें तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है। ऐसे व्यक्ति को ताजे फल , सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, लो फैट मिल्क का सेवन करना चाहिए।

हालांकि इस मामले में दवा भी अच्छा काम करती है। कई टेस्ट में डायबिटीज की दवाओं ने हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर दिखाया है।

2. ऐरोबिक प्ले करेगा इंपॉर्टेंट रोल

पूरी तरह से हेल्दी हार्ट के लिए हर हफ्ते 150 मिनट की एरोबिक जरूरी है। इसके अलावा साइकिलिंग, ब्रिस्क वॉकिंग, स्वीमिंग लैप्स और जॉगिंग भी अच्छा ऑप्शन है।

जिन्हें डायबिटीज के साथ हार्ट की बीमारी है उन्हें शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सप्ताह में दो दिन पिलेट्स जैसा बेहतर ऑप्शन तलाशना चाहिए।

3. वेट को मैनेज करने पर करें फोकस

हृदय रोग और मधुमेह के बीच गहरा संबंध है। समय के साथ अनियंत्रित हाई ब्लड शुगर हार्ट को नियंत्रित करने वाली रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

डायबिटीज से पीड़ित मरीज वजन कम करके, शारीरिक गतिविधि बढ़ाकर, ताजा व स्वस्थ भोजन खाकर और निर्धारित दवाएं लेकर हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

इस बातों का भी रखें ध्यान

– सुबह उठकर अपने ब्लड शुगर की जांच करें। खाने से पहले ब्लड शुगर जांचना चाहिए।

– सुबह का नाश्ता जरूर करें। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

– स्नैक्स हेल्दी और लाइट रखें। समोसे, पकौड़े जैसी चीज़ें बिल्कुल न खाएं।

– फाइबर युक्त चीज़े ज्यादा खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button