केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक संपन्न, दो मंत्रियों ने दी फैसलों की जानकारी

pm modi

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में कल मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पीयूष गोयल ने आज बुधवार को इन फैसलों की जानकारी दी।

मंत्रीद्वय ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय लिए गए हैं। सरकार ने मप्र में नीमच-रतलाम लाइन जो अभी भी सिंगल लाइन है, इसे डबल करने की मंजूरी दी है। 133 किलोमीटर की इस लाइन पर लगभग 196 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि गुजरात में राजकोट-कनालुस लाइन को भी डबल लाइन में बदलने की मंजूरी दी गई है। 111 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर 1080 करोड़ रुपए का निवेश होगा।

इन दोनों लाइन के निर्माण होने से उद्योगों को बल मिलेगा। सुनिश्चित किया गया है कि तीन वर्षों में इन दोनों रेलवे लाइनों को डबल करने के काम को पूरा कर लिया जाए।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि जहां तक प्रधानमंत्री पोषण योजना की बात है तो इसमें मिड डे मिल योजना को समाहित कर दिया जाएगा। इसके अलावा भी इसमें बहुत कुछ जोड़ा जाएगा। इसके लिए योजना पर खर्च को बढ़ाकर 1,31,000 करोड़ रुपए किया गया है।

इन योजनाओं से 11,20,000 से ज़्यादा स्कूलों के करोड़ों छात्र लाभान्वित होंगे। यह योजना राज्य सरकारों की साझेदारी में चलाई जाएगी लेकिन इसमें बड़ा योगदान केंद्र सरकार का होगा।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निर्यातकों के साथ-साथ बैंकों को सहायता प्रदान करने के लिए पांच वर्षों में ईसीजीसी लिमिटेड में 4,400 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है।

सरकार के इस फैसले से औपचारिक क्षेत्र में 2.6 लाख समेत 59 लाख नए रोजगार सृजित करने में मदद मिलेगी। बीते सात जुलाई को मंत्रिमंडल में फेरबदल के बाद यूनियन कैबिनेट की यह चौथी बैठक थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button