उत्तराखंड: अमित शाह ने लान्च की घसियारी कल्याण योजना, बोले- हो रहा चहुंमुखी विकास

amit shah in UTTARAKHAND

देहरादून। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज उत्तराखंड में मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना को लान्च किया। इस योजना से पशुओं के लिए चारा जुटाने वाली महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा और उनके समय और श्रम की बचत होगी। गृहमंत्री ने सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन का भी उद्घाटन किया।

इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि एक बार फिर से उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनानी है। उत्तराखंड को राज्य पूर्व पीएम अटल अटल बिहारी बाजपेयी ने घोषित किया और इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संवार रहे हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि हमने पहले कहा था कि अगर उत्तराखंड में सत्ता में आए तो विकास करेंगे। आज उत्तराखंड में चहुंमुखी विकास हो रहा है। जनता को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। पहाड़ में महिलाएं विषम परिस्थियों में कार्य करती हैं। घसियारी कल्याण योजना योजना से उन्हें लाभ मिलेगा।

इससे पूर्व अमित शाह उत्तराखंड के एक दिनी दौरे पर देहरादून क्र जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक समेत अन्य ने उनका स्वागत किया।

जानिए क्या है घसियारी योजना

घसियारी योजना के तहत पशुपालकों को पशुआहार (साइलेज) के 25 से 30 किलो के वैक्यूम पैक्ड बैग उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही दुग्ध उत्पादन में 15 से 20 फीसद तक वृद्धि होगी। इस योजना के लागू होने से पशुओं के लिए चारा जुटाने के लिए महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा और उनके समय और श्रम की बचत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button