अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका होंगी उम्मीदवार, वायनाड में वोटिंग के बाद होगा बड़ा ऐलान

लोकसभा चुनाव 2024 में पहले चरण के 102 सीटों पर चुनाव खत्म हो गया है. वहीं, उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी सीट पर कांग्रेस ने अभी तक कोई उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है.पार्टी की ओर से कराए गए इंटरनल सर्वे के बाद इन दोनों सीटों पर गांधी परिवार से ही प्रत्याशी उतारने का फैसला किया गया है।

इमेज क्रेडिट: सोशल मीडिया

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने अभी तक गांधी परिवार का गढ़ मानी जाने वाली उत्तर प्रदेश की दो महत्वपूर्ण सीटों अमेठी और रायबरेली पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं। इन दोनों सीटों पर कांग्रेस हाईकमान के फैसले का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है मगर जानकार सूत्रों का कहना है कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी का चुनाव लड़ना तय है।

पार्टी की ओर से कराए गए इंटरनल सर्वे के रिपोर्ट के आधार पर तय हुआ कि दोनों सीटों पर गांधी परिवार से ही प्रत्याशी उतारा जाएगा। प्रियंका अगर रायबरेली से उतरती हैं तो यह उनका पहला चुनाव होगा। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक वायनाड में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होने वाली वोटिंग के बाद इस बाबत बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

सर्वे के बाद हुआ बड़ा फैसला
प्रदेश कांग्रेस के नेताओं की ओर से लंबे समय से अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका को चुनाव लड़ाने की मांग की जाती रही है। प्रदेश इकाई की ओर से केंद्रीय चुनाव समिति के पास इन दोनों नेताओं का नाम भी भेजा गया है। इसके साथ ही दोनों लोकसभा क्षेत्रों में पार्टी ने इंटरनल सर्वे भी कराया है। इस सर्वे की रिपोर्ट भी इन दोनों नेताओं के पक्ष में ही आई है। गांधी परिवार के प्रति दोनों क्षेत्रों के लोगों का पॉजिटिव रिस्पांस मिला है। सर्वे में यह बात उभरकर सामने आई है कि चुनाव लड़ने की स्थिति में दोनों नेताओं को जीत मिलने की संभावनाएं हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी की ओर से इन दोनों प्रमुख चेहरों का जल्द ही ऐलान किया जा सकता है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री का भी कहना है कि सोनिया गांधी भी चाहती हैं कि उनकी लोकसभा सीट रायबरेली पर प्रियंका गांधी को चुनाव मैदान में उतारा जाए। इसके साथ ही अमेठी के लिए उन्होंने राहुल गांधी के नाम का समर्थन किया है।

वायनाड की वोटिंग के बाद होगा ऐलान
कांग्रेस सूत्रों का कहना है की सोची समझी रणनीति के तहत अमेठी और रायबरेली में राहुल और प्रियंका के नाम का ऐलान में विलंब किया जा रहा है। दरअसल पार्टी का शीर्ष नेतृत्व वायनाड में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होने वाली वोटिंग का इंतजार कर रहा है। इस वोटिंग के खत्म होने का इंतजार इसलिए किया जा रहा है ताकि वायनाड में राहुल के पक्ष में होने वाली वोटिंग पर कोई बुरा असर न पड़े। प्रियंका गांधी पहले चुनाव प्रचार में व्यस्तता और संगठन को मजबूत बनाने की दलील देते हुए चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं थीं मगर पार्टी नेताओं के लगातार दबाव को देखते हुए अब उन्होंने भी अपना मन बदल लिया है। कांग्रेस नेताओं की ओर से दलील दी जा रही है कि देश बचाने के लिए गांधी परिवार के इन दोनों नेताओं को अब आगे आना ही होगा। हालांकि अमेठी लोकसभा सीट को लेकर प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा का नाम भी उछला था मगर पार्टी नेताओं का मानना है कि उनका चुनाव लड़ना उतना असरकारक साबित नहीं होगा।

स्मृति ईरानी ने पहले ही दिए संकेत
केंद्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने भी अभी हाल में अमेठी के अपनी जनसभा के दौरान बड़ा संकेत दिया था। उनका करना था कि 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग के बाद अमेठी में राहुल गांधी दिखेंगे और वे यहां के लोगों को अपना परिवार बताएंगे। यहां के लोगों के बीच जातिवाद का जहर घोलने की कोशिश करेंगे। उनका यह बयान भी राहुल गांधी की उम्मीदवारी का बड़ा संकेत दे रहा है। अब सबकी निगाहें अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के फैसले पर टिकी हुई हैं।

Back to top button