ऋषभ पंत क्रिकेट से दूर ,कौन बनेगा दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान

दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान

30 दिसंबर को टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का कार एक्सीडेंट हो गया था. उन्हें सिर, पैर, पीठ, घुटने और टखने में चोट लगी है. पंत का इलाज मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में चल रहा है. पंत लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहेगे, अब दिल्ली कैपिटल्स टीम की कप्तानी के दावेदार कौन हो सकते हैं.

ऋषभ पंत की कार एक्सीडेंट (मीडिया सूत्रों से )

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कार के एक्सीडेंट के बाद से ही भारतीय टीम समेत IPL फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स (DC) भी टेंशन में नजर आ रही है. इसका कारण है कि ऋषभ पंत इस दिल्ली टीम के कप्तान हैं और उन्हें पूरी तरह ठीक होने में करीब 5 से 6 महीने का वक्त लग सकता है.

आईपीएल का अगला यानी 2023 सीजन लगभग अप्रैल से ही खेला जाना है. ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स टीम के सामने ऋषभ पंत की जगह नया  कप्तान चुनने की बड़ी चुनौती होगी. इसके लिए टीम में दो प्लेयर ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर और भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ बड़े दावेदार हैं.

इनके अलावा भी ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श और भारतीय स्टार मनीष पांडे भी रेस में बने हुए हैं. अब सबसे पहले तो यही देखना होगा कि ऋषभ पंत कब तक ठीक होकर लौटते हैं. इसके बाद दूसरी बड़ी बात यह भी रहेगी कि उक्त चारों में से किस प्लेयर को दिल्ली कैपिटल्स की कमान मिल सकती है?

दिल्ली कैपिटल्स टीम के सामने ऋषभ पंत की जगह नया  कप्तान चुनने की बड़ी चुनौती (सोशल मीडिया रिपोर्ट्स )

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर भी रेस में

वार्नर ने आईपीएल में पहले भी कप्तानी की है. वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में ही सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 2016 में खिताब जिताया था. फैन्स को हैरानी नहीं होनी चाहिए अगर पंत की गैरमौजूदगी में डेविड वॉर्नर दिल्ली की कप्तानी करते हुए दिखें. वॉर्नर ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़कर फॉर्म में होने के संकेत दिए थे.

युवा ओपनर पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ भी दिल्ली टीम की कप्तानी के मजबूत दावेदार दिखाई दे रहे हैं. पृथ्वी शॉ को कप्तानी का भी अनुभव हैं. पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम साल 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है. 23 साल के पृथ्वी घरेलू क्रिकेट में भी मुंबई की कप्तानी कर चुके हैं. ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स इस युवा खिलाड़ी पर भी भरोसा कर सकती है |

टीम इंडिया के बल्लेबाज मनीष पांडे

दिल्ली टीम में शामिल मनीष पांडे के पास भी कप्तानी का अनुभव है. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक को बतौर कप्तान कई खिताब जिताए हैं. ऐसे में उन्हें भी दिल्ली कैपिटल्स की कमान मिलने की संभावना है. वह दिल्ली कैपिटल्स के रोस्टर पर एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल के सभी 15 सीजन में दिखाई दिए हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में मनीष पांडे को 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा है.

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल

मार्श ने 20 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था. मिचेल मार्श को कप्तानी का अनुभव है और वह साल 2010 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व कर चुके हैं. उस साल मार्श ने अपनी टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जिताया था. पंत के ना खेलने की स्थिति में मार्श आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स टीम की कप्तानी के एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं.

दिल्ली कैपिटल्स की मौजूदा टीम

ऋषभ पंत (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मुकेश कुमार, रिली रोसो, मनीष पांडे, पृथ्वी शॉ, फिल सॉल्ट, रिपल पटेल, रोवमैन पॉवेल, सरफराज खान, यश ढुल, मिचेल मार्श, ललित यादव, अक्षर पटेल, एनरिच नॉर्किया, चेतन सकारिया, कमलेश नागरकोटी, खलील अहमद, लुंगी एनगिडी, मुस्तफिजुर रहमान, अमन खान, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, प्रवीण दुबे और विक्की ओस्तवाल.

रूड़की के पास हुआ था ऋषभ पंत का कार एक्सीडेंट

बता दें कि ऋषभ पंत को चोट के कारण श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में नहीं चुना गया था. बीसीसीआई ने ऋषभ पंत को रिहैब के लिए बेंगलुरु स्थिति नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में जाने के लिए कहा था. मगर इससे पहले ही वह क्रिसमस मनाने के लिए दुबई गए थे. यहां उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ क्रिसमस सेलेब्रेट किया था.

इसके बाद ऋषभ पंत वापस अपने देश लौटे और दिल्ली से अपनी कार से होम टाउन रूड़की जा रही थे. इसी दौरान 30 दिसंबर के तड़के ऋषभ पंत की कार का एक्सीडेंट हो गया. यह दुर्घटना रूड़की के पास गुरुकुल नारसन एरिया में हुई. ऋषभ पंत कार में अकेले थे और खुद ही गाड़ी चला रहे थे. पंत ने बताया कि वह विंड स्क्रीन तोड़कर बाहर आए. इसके बाद कार में भीषण आग लग गई थी.

बीसीसीआई के मुताबिक ऋषभ पंत के सिर, अंगूठे, एड़ी, कलाई और पीठ पर चोट आई है. पंत के माथे पर दो कट के निशान हैं और उनके घुटने में चोट लगी है. लिगामेंट की चोट को ठीक होने में तीन-छह महीने लग जाते हैं. ऐसे में ऋषभ पंत कबतक वापसी करेंगे इसका सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है. कप्तान को लेके अभी तक कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं आई है |

Back to top button