रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार जेम्स कैमरून की ‘अवतार 2’! हिंदी बॉक्स ऑफिस पर तूफान?

इस महीने रिलीज हो रही सुपरहिट अवतार फ्रेंचाइजी की अगली फिल्म ‘अवतार : द वे ऑफ वॉटर” की रिलीज से पहले ही भारत समेत पूरी दुनिया में जबरदस्त क्रेज है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक 4 करोड़ रुपये से ज्यादा की एडवांस बुकिंग हो चुकी है, जबकि फिल्म की रिलीज में अभी 9 दिन का वक्त बचा है। फिल्मी दुनिया के जानकारों की मानें तो पहली ‘अवतार’ जब रिलीज हुई थी, तब 3डी का चलन बेहद कम था। लेकिन इस फिल्म ने 3डी के क्रेज को जबरदस्त बढ़ावा दिया। यहां तक कि इसकी रिलीज के बाद 3डी टेलीविजन का प्रोडक्शन काफी बढ़ गया। लोगों को 3डी में पैंडोरा की रोमांचक दुनिया को देखना इतना अच्छा लगा कि उस वक्त इस तरह की खबरें भी आई थीं कि तमाम लोग इसलिए परेशान रहने लगे थे कि वे पैंडोरा में क्यों नहीं हैं!

सारे रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार जेम्स कैमरून की ‘अवतार 2’

13 साल लग गए सीक्वल में :
सबसे ज्यादा सवाल फिल्म के सीक्वल ‘अवतार 2’ (Avatar 2) के 13 साल लेट होने को लेकर उठते हैं। इसके जवाब में जानकार बताते हैं कि जेम्स कैमरून ने पहले ही तय कर लिया था कि वह अपनी फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने फिल्म के सीक्वल की स्टोरी पांच हिस्सों में लिखी है, जिसके कारण उन्हें फिल्म का प्री-प्रोडक्शन का काम करने में काफी वक्त लग गया। इसके अलावा कोरोना की वजह से भी उनकी फिल्म कई साल लेट हो गई। बावजूद इसके जेम्स कैमरून को पूरा भरोसा था कि इतने लंबे गैप के बाद भी दर्शक उनकी फिल्म को पसंद करेंगे और ऐसा ही हुआ भी। जब ‘अवतार 2’ के टीजर और ट्रेलर को दर्शकों की ओर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। खासकर फिल्म की इस्तेमाल हुई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को देखकर दर्शक समझ रहे हैं कि फिल्म का सीक्वल आने में इतना वक्त क्यों लग गया।
महंगे टिकट खरीदने को तैयार लोग:
बॉक्स ऑफिस के जानकार बताते हैं कि लोग Avatar: The Way Of Water को बेहतर टेक्नोलॉजी में देखना चाहते हैं। इसलिए फिल्म की आईमैक्स समेत प्रीमियम सिनेमाघरों पर जबरदस्त बुकिंग चल रही है। इस फिल्म के लिए लोग महंगे दामों पर भी टिकट खरीदने को तैयार हैं। फिल्म को लेकर दर्शकों में जबरदस्त क्रेज को देखते हुए इसके डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने फिल्म ने चार सीक्वल घोषित किए हैं। ये चारों फिल्म दो-दो साल के अंतराल में 2022, 2024, 2026 और 2028 में रिलीज होंगी। हालांकि, जेम्स कैमरून ने इस फिल्म के छठे और सातवें सीक्वल की भी प्लानिंग कर रखी है। हालांकि, उन पर फैसला वह इन फिल्मों के नतीजे को देखकर लेंगे। कैमरून ने पिछले दिनों कहा कि अगर अवतार की सीक्वल फिल्मों ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया, तो शायद फिल्म का छठा और सातवां सीक्वल नहीं आएगा।

‘अवतार 2’ के दर्शकों के बीच जबरदस्त क्रेज


‘सर्कस’ के साथ होगी टक्कर इंडिया में
‘अवतार 2’ के दर्शकों के बीच जबरदस्त क्रेज को देखते हुए बॉलीवुड वालों ने काफी पहले ही इसके लिए रिलीज डेट खाली कर दी थी। 16 दिसंबर को ‘अवतार 2’ की रिलीज के बाद अगले हफ्ते रणवीर सिंह की फिल्म ‘सर्कस’ रिलीज होगी। लेकिन इसके बाद एक महीने यानी 25 जनवरी 2023 को शाहरुख खान की ‘पठान’ से पहले कोई बड़ी बॉलीवुड फिल्म रिलीज नहीं होगी। ऐसे में, ‘अवतार 2’ और ‘सर्कस’ को सिनेमाघरों पर एक महीने से ज्यादा का वक्त मिलेगा।

Back to top button