हारेगा कोरोना: अब तक के टॉप पर रिकवरी रेट, एक्टिव केस भी मात्र 1.20 फीसदी

corona test

नई दिल्ली। कोरोना से जंग में भारत जीत रहा है हालाँकि देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं लेकिन रिकवरी रेट अब तक के सबसे ज्यादा 97.46% पर पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 40,120 नए मामले सामने आए है जबकि इसी अवधि में 42295 लोग रिकवर भी हुए हैं। एक्टिव मामलों में भी कमी देखने को मिली है।

फिलहाल देश में 3,85,227 एक्टिव मामले हैं। यदि अब तक मिले केसों के प्रतिशत के लिहाज से देखें तो यह 1.20 फीसदी ही है। जो बीते साल मार्च के बाद से पहली बार इतना कम हुआ है।

देश में कोरोना का वीकली और डेली पॉजिटिविटी रेट भी लगातार 3 फीसदी से कम पर बना हुआ है। अब तक देश में 3 करोड़ 13 लाख लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं।

अन्य देशों के मुकाबले भारत में रिकवरी रेट का काफी अच्छा है और वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ रही है।

कोरोना की दूसरी लहर के नरम पड़ने और वैक्सीनेशन तेज होने के चलते बीते करीब दो महीनों में संक्रमण की दर कम हुई है। अब तक देश में कुल 52.95 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

कोरोना से बड़ी राहत उत्तर भारत के यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब जैसे राज्यों में मिली है।

कभी यहां हजारों में केस मिल रहे थे, लेकिन नए केसों की संख्या सैकड़े तक ही सिमट गई है। हालांकि अब भी कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्य चिंता की वजह बने हुए हैं।

Back to top button