Sawan 2024: हरियाली तीज, नाग पंचमी से लेकर शिवरात्रि तक, सावन के माह में आएंगे ये पावन व्रत-त्योहार

Sawan 2024: सावन माह की शुरुआत 22 जुलाई सोमवार के दिन से गयी है. इस बार सावन में व्रत-त्योहारों की भरमार है. जानें सावन में किस दिन पड़ रहे हैं तीज, नागपंचमी और शिवरात्रि का पर्व.

हिंदू धर्म में सावन मास को बहुत पवित्र और शुभ माना गया है. सावन में भगवान भोएनाथ की आराधना की जाती है. इस माह में शिव जी का आशीर्वाद पाने के लिए कई पर्व और त्योहार पड़ते हैं, सावन के इस पवित्र मास में भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए यह व्रत करते हैं.

भोलेनाथ के साथ-साथ देवी पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भी श्रावण का महीना अनुकूल माना गया है. मां पार्वती की भगवान शिव के भक्ति और श्रद्धा भक्तों के लिए प्रेरणा है. इसीलिए इस माह में शिव-पार्वती दोनों की आराधना का महत्व है. जानते हैं सावन में कब पड़ रही है हरियाली तीज, नाग पंचमी और शिवरात्रि

22 जुलाई से सावन की शुरुआत चुकी है. इस दिन से सावन के सोमवार के व्रत रखें जाएंगे. इसके बाद सावन का दूसरा सोमवार 29 जुलाई, 5 अगस्त, 12 अगस्त और 19 अगस्त को सावन सोमवार के व्रत रखें जाएंगे.

सावन में तीज का बहुत महत्व है. सावन में हरियाली तीज का पर्व 7 अगस्त, 2024 बुधवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन महिलाएं व्रत कर पति की लंबी आयु की कामना करती हैं.

सावन में नाग पंचमी का पर्व 9 अगस्त, 2024 शुक्रवार के दिन रखा जाएगा. नाग पंचमी में सावन मास में बहुत शुभ माना जाता है.

सावन माह में शिवरात्रि का बहुत महत्व होता है. श्रावण माह की शिवरात्रि 12 अगस्त, सोमवार को पड़ रही है. भोलेनाथ की कृपा प्राप्त करने के लिए सावन माह में पड़ने वाले महत्पवूर्ण व्रत की डेट्स को नोट कर लें

Back to top button