कोरोना: केरल को छोड़ शेष भारत से 24 घंटे में सिर्फ 3,968 नए मामले

corona test

नई दिल्ली। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दैनिक मामलों में उतार चढाव का क्रम दिख रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़े के अनुसार बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 7,974 मामले सामने आए हैं जो कल की तुलना में 14.2 फीसदी अधिक है।

हालांकि इसमें 4006 मामले सिर्फ केरल से हैं। इस दौरान 343 लोगों की मौत भी हो गई है इसमें भी केरल का हिस्सा 125 है। इस दौरान 7,948 लोग स्वस्थ भी हुए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब कुल 87,245 सक्रिय मरीज बचे हैं। देश में अब तक कुल 3,41,54,879 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

कुल मृतकों की संख्या की बात करें तो यह 4,76, 478 हो गई है। देश में अब तक टीके की कुल 135 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

केरल में दो दिनों के भीतर मामलों में 2000 से अधिक की वृद्धि देखी जा रही है। बता दें कि कल केरल में ओमिक्रॉन के भी पांच मामले सामने आए थे।

नए वैरिएंट के कारण टीकाकरण में असमानता की स्थिति का खतरा

कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया के लिए नई समस्या बनकर तैयार हो रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन मैत्री संस्था गावी ने कहा है कि ओमिक्रॉन स्वरूप असमानता की स्थिति पैदा कर सकता है।

वायरस के नए स्वरूप से  दुनिया के संपन्न देश फिर से टीकों का भंडारण कर रहे हैं और दान प्रक्रिया को रोक रहे हैं जिससे विकासशील देशों में स्थिति विकट हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button