कंसीव करना चाहती हैं, तो आप दोनों को लेने होंगे ये पोषक तत्व

नई दिल्ली। आहार और पोषण हमारी प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करते हैं। यह साबित हो चुका है कि भोजन और स्वस्थ पोषण महिलाओं और पुरुषों दोनों के प्रजनन स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

नेशनल सेंटर ऑफ हेल्थ के अनुसार प्रजनन संबंधी समस्याएं 15 प्रतिशत जोड़ों को प्रभावित करती हैं। ऐसे में, भोजन के विकल्प और जीवनशैली में बदलाव प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, ऐसे पदार्थ भी हैं जो प्रजनन क्षमता में बाधा डाल सकते हैं। तो जानिए उन फूड्स के बारे में जो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

ये विटामिन और पोषक तत्व प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं:

फोलिक एसिड

विटामिन B12

ओमेगा -3 फैटी एसिड

दूसरी ओर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन डी, डेयरी उत्पाद, सोया, कैफीन और अल्कोहल का प्रजनन क्षमता पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

ट्रांस वसा और “अस्वास्थ्यकर आहार” (“लाल और प्रसंस्कृत मांस, आलू, मिठाई और मीठे पेय पदार्थों में समृद्ध”) के नकारात्मक प्रभाव पाए गए।

कुछ पोषक तत्व और आहार, जो आपको कंसीव करने में मदद करेंगे।

1.जिंक

जिंक की कमी से पुरुष और महिला दोनों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। अपने आहार में जिंक की अनुशंसित मात्रा (दिन में 15 मिलीग्राम) को बनाए रखने से प्रजनन तंत्र को अच्छी तरह से काम करने में मदद मिल सकती है।

2. कैल्शियम

यह अनुशंसा की जाती है कि यदि महिलाएं गर्भवती होने पर विचार कर रही हैं तो उन्हें एक दिन में कम से कम 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए।

3. फाइबर

फाइबर आपके शरीर को अतिरिक्त हार्मोन से छुटकारा पाने में मदद करता है और रक्त शर्करा को संतुलित रखता है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण साबुत अनाज, फल, सब्जियां और बीन्स हैं।

4. प्रोटीन

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। कुछ पशु प्रोटीन (जैसे मांस, मछली और अंडे) को वनस्पति प्रोटीन स्रोतों (जैसे बीन्स, नट्स, और बीज) से बदलना बांझपन के जोखिम को कम कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button