एक्टर डेनियल क्रेग को असली जासूसी सम्मान से महारानी ने किया सम्मानित

daniel craig

लंदन। पांच फिल्मों में जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभा चुके ब्रिटिश एक्टर डेनियल क्रेग को ब्रिटेन की महारानी ने असली राजनयिकों या जासूसों को दिए जाने वाले सम्मान से सम्मानित किया है। ये पुरस्कार आमतौर पर यूके में असली राजनयिकों या जासूसों को दिया जाता है।

क्रेग को ‘कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ सेंट माइकल और सेंट जॉर्ज’ (सीएमजी) बनाया गया है। महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय ने उन्हें यह सम्मान देकर राजघराने की परंपरा तोड़ी है। ये वही सम्मान है जो फिल्म में काल्पनिक बॉन्ड को दिया गया।  

इंग्लैंड के चेस्टर के रहने वाले डेनियल को ‘फिल्म और थिएटर की सेवाओं’ के लिए यह पहचान मिली है। बॉन्ड फिल्मों के निर्माता, बारबरा ब्रोकोली और माइकल विल्सन को भी कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (सीबीई) बनाया गया है।

इससे पहले डेनियल को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल नेवी में मानद कमांडर नियुक्त किया गया था। डेनियल ने इस प्रतिष्ठित रैंक के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा ता कि वह विशेषाधिकार प्राप्त और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। 

बता दें कि डेनियल क्रेग की फिल्म जेम्स बॉन्ड फिल्म नो टाइम टू डाई 30 सितंबर को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। ये डेनियल की आखिरी फिल्म थी। फिल्म ने कोरोना काल में बॉक्स ऑफिस पर कमाल का प्रदर्शन किया था।

‘नो टाइम टू डाई’ से पहले डेनियल क्रेग कसीनो रॉयल, क्वांटम ऑफ़ सोलेस, स्काईफॉल एंड स्पेक्टर में जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button