नहीं रहे महाभारत के ‘भीम’ प्रवीण कुमार, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

actor Praveen Kumar Sobti passes away

नई दिल्ली। देश के सबसे चर्चित टीवी धारावाहिक ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाने वाले एक्टर प्रवीण कुमार सोबती का आज 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

दिल का दौरा पड़ने से प्रवीण कुमार ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर अंतिम सांस ली। वह इन दिनों खराब आर्थिक स्थिति से जूझ रहे थे।

मिली जानकारी के मुताबिक, उनका अंतिम संस्कार आज मंगलवार को पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग स्थित श्मशान घाट पर किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि प्रवीण कुमार लंबे समय से बीमारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। इसको लेकर उन्होंने कई बार पत्र लिखकर सरकारी मदद भी मांगी, लेकिन निराशा ही हाथ लगी।

गौरतलब है कि बीआर चोपड़ा निर्देशित महाभारत धारावाहिक में ‘भीम’ का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का चेहरा और नाम 20वीं सदी के 90 के दशक में घर-घर परिचित था।

इसके अलावा, उन्होंने तकरीबन 50 फिल्मों में बतौर चरित्र अभिनेता किरदार निभाए, लेकिन अमिताभ बच्चन के साथ ‘शहंशाह’ फिल्म में निभाया रोल काफी चर्चित हुआ, जो आज भी दर्शकों के जेहन में जिंदा है।

50 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती की अंतिम फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी। फिल्म का नाम ‘महाभारत और बर्बर’ था।  इस फिल्म में भी प्रवीण कुमार सोबती ने भीम का ही किरदार निभाया था।

इसके बाद अभिनय छोड़ प्रवीण कुमार सोबती ने राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर दिल्ली के वजीरपुर से चुनाव लड़ा, लेकिन हार का सामना करना पड़ा था। कुछ महीनों बाद वह आम आदमी पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

6 दिसंबर 1947 को जन्मे प्रवीण कुमार सोबती भारत के लिए एशियन गेम्स में 4 मेडल जीत चुके थे। इनमें दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रान्ज मेडल शामिल थे।

6 फीट से भी अधिक की ऊंचाई वाले प्रवीण कुमार 1960 और 1970 में स्टार इंडियन एथलीट रहे। अपनी लंबाई के कारण वे सालों तक हैमर थ्रो और डिस्कस थ्रो के खिलाड़ी रहे।

वर्ष 1966 और वर्ष 1970 में बैंकाक में हुए एशियन गेम्स में प्रवीण ने डिस्कस थ्रो में गोल्ड मेडल जीता था। 1966 में ही हैमर थ्रो में प्रवीण को ब्रान्ज मेडल भी मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button