शेयर बाजार नई ऊंचाई पर, सेंसेक्स पहली बार 54 हजार के पार; निफ्टी की भी लंबी छलांग

share market bull

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार आज एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया। सप्ताह के तीसरे कारोबारी यानी बुधवार को सेंसेक्स ने 54 हजार के स्तर को पार कर लिया। यह पहली बार है जब सेंसेक्स ने यह मुकाम हासिल किया है।

दूसरी ओर निफ्टी भी नई ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स करीब 400 अंक मजबूत होकर 54,200 अंक के स्तर पर रहा। निफ्टी की बात करें तो ये 16,200 अंक के ऊपर कारोबार कर रहा था।

टाटा स्टील में सबसे ज्यादा तेजी

बीएसई इंडेक्स के 30 शेयरों में टाटा स्टील टॉप गेनर की भूमिका में है। जबकि एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस, रिलायंस,

एचडीएफसी बैंक, पावरग्रिड, कोटक बैंक, एनटीपीसी, महिंद्रा, एलएंडटी के स्टॉक में भी जबरदस्त तेजी रही। टॉप लूजर में एयरटेल, एसबीआई, एचयूएल और सनफार्मा शामिल हैं।

मंगलवार को भी बने कई रिकॉर्ड

कल मंगलवार को भी शेयर बाजार में कई नए रिकॉर्ड बने थे। सेंसेक्स 873 अंक मजबूत होकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी पहली बार 16,000 अंक के ऊपर ठहरा।

शेयर बाजार में तेजी से निवेशकों की संपत्ति 2.30 लाख करोड़ रुपए बढ़ी। वहीं बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण अबतक के उच्चतम स्तर 2,40,04,664.28 पर पहुंच गया। 

तेजी की क्या है वजह

एक्सपर्ट के मुताबिक जीएसटी और निर्यात के बेहतर आंकड़ों के दम पर तेजड़ियों ने निफ्टी को 16,000 अंक के ऊपर पहुंचा दिया है।

इसके अलावा घरेलू संस्थागत निवेशकों ने चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में 280 अरब रुपये की पूंजी डाली है। इस वजह से बीते कुछ समय से बाजार में तेजी देखने को मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button