IPL 2022: GT और RCB का मुकाबला आज, कोहली पर होंगी सबकी निगाहें

IPL 2022 GT vs RCB

मुंबई। IPL 2022 में आज शनिवार 30 अप्रैल को गुजरात टाइटंस (GT) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीमें आमने-सामने होंगी। इस मैच में सबकी नजरें विराट कोहली पर होगी, जो लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं।

दूसरी ओर, इस सीजन में पदार्पण करने वाली गुजरात टाइटंस की नजर प्लेऑफ में जगह पक्की करने पर होगी। गुजरात अंकतालिका में शीर्ष पर है। वहीं आरसीबी पांचवें नंबर पर मौजूद है।

इस मुकाबले में आरसीबी को अपने स्टार बल्लेबाज विराट कोहली से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जो अभी तक 9 मैचों में महज 128 रन ही बना सके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 48 रन का रहा है। 2 मैचों में वह गोल्डन डक पर आउट हो चुके हैं।

जीत के रथ पर सवार गुजरात टाइटंस के पास मैच विजेताओं की पूरी फौज है और संकट के समय हर बार एक नया खिलाड़ी संकटमोचक बनकर उभर रहा है। गुजरात ने 8 में से 7 मैच जीते हैं और उसका पलड़ा भारी लग रहा है। आरसीबी पर जीत दर्ज करते ही प्लेऑफ में उसका स्थान लगभग पक्का हो जाएगा।

गुजरात का शीर्ष और निचला क्रम दोनों ही फॉर्म में

पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत के लिए 196 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की स्थिति खराब थी, मगर लेग स्पिनर राशिद खान ने बल्ले के जौहर दिखाकर टीम को शानदार जीत दिलाई। आखिरी ओवर में राहुल तेवतिया और राशिद ने चार छक्के लगाकर असंभव सी नजर आने वाले लक्ष्य को संभव कर दिखाया।

गुजरात का शीर्ष क्रम और निचला क्रम दोनों ही फॉर्म में हैं। कप्तान हार्दिक पांड्या अभी तक 7 मैचों में 305 रन बना चुके हैं और वो सबसे सफल कप्तान साबित हो रहे हैं।

पांड्या के अलावा शुभमन गिल, डेविड मिलर और ऋद्धिमान साहा ने भी रन बनाए हैं। पिछले मैच में साहा ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरूआत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी।

एक टीम के रूप में नहीं चल पाई आरसीबी

आरसीबी की बल्लेबाजी में भी गहराई की कमी नहीं है, मगर आरसीबी एक टीम के रूप में नहीं चल पाई। कोहली खराब फॉर्म में हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल भी अभी तक 6 मैचों में 124 रन ही बना सके।

वहीं कप्तान फॉफ डुप्लेसिस, दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद का ही बल्ला चल रहा है, जिससे उन पर दबाव बनता जा रहा है। उन्हें एक बार फिर से संतुलित गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ बड़ी संख्या में रन बनाने की जिम्मेदारी लेनी होगी।

गेंदबाजी के तौर पर दिखेगी रोचक भिड़ंत

गेंदबाजी के मोर्चे पर यह एक दिलचस्प मैच हो सकता है क्योंकि दोनों पक्षों के पास इस सीजन में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हैं। मोहम्मद शमी 13 विकेटों के साथ टाइटंस के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं और तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन और राशिद खान किसी भी विरोधी टीम को ढहाने में काफी हैं।

आरसीबी के पास डेथओवर विशेषज्ञ हर्षल पटेल की गेंदबाजी में भी दम है, जिन्होंने अब तक 12 विकेट लिए हैं। वहीं, श्रीलंकाई खिलाड़ी वानिंदु हसरंगा  (13 विकेट) भी विकेट निकालने में सक्षम हैं। तेज गेंदबाजी की कमान में मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड का आक्रमण टाइटंस के लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

फॉफ डुप्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाशदीप, महिपाल लोमरॉर, फिन एलेन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरनडोर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल। 

गुजरात टाइटंस

हार्दिक पांड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमनुल्लाह गुरबाजस, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नलकंडे, डोमोनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान,आर साई किशोर, वरुण एरॉन, यश दयाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button