HBTU कानपुर स्टार्टअप हेतु देगा पांच लाख की धनराशि, MoU पर हुए हस्ताक्षर  

Harcourt Butler Technical University

कानपुर। कानपुर के हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) ने स्टार्टअप हेतु देशभर के छात्रों के लिए अपने द्वार खोल दिए हैं। दीर्घगामी परिणामी वालों स्टार्टअप का चयन कर तीन वर्ष का यहां अवसर दिया जाएगा।

जुलाई से यहाँ दस स्टार्टअप के साथ शुरुआत होगी। एचबीटीयू ने यूनिवर्सिटी में इंक्यूबेशन हब की स्थापना की है। इसका उद्देश्य छात्रों को केवल प्लेसमेंट तक सीमित रखना ही नहीं, बल्कि प्रशिक्षित कर रोजगार देने वाला बनाना है।

विश्वविद्यालय ने कार्ययोजना तैयार बना ली है। संबंधित कंपनियों से आपसी समझौते (MoU) पर हस्ताक्षर भी किए गए हैं। पूर्व छात्रों की भी मदद ली जा रही है। जुलाई से यह सेल पूरी तरह काम करने लगेगी।

मिलेगी पांच लाख की धनराशि

विश्वविद्यालय के अनुसार जो स्टार्टअप चयनित किए जाएंगे उन्हें पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। यह धनराशि स्टार्टअप के आधार पर ज्यादा भी हो सकती है।

स्टार्टअप शुरू करने वाले छात्रों को हर तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसका लाभ कोई भी बाहरी छात्र उठा सकता है। देशभर से पहले आवेदन मांगे जाएंगे। इसके बाद विशेषज्ञों की एक टीम दावों का वैज्ञानिक आकलन कर इन्हें चयनित करेगी।

एचबीटीयू के कुलपति प्रोफेसर समशेर ने बताया कि कुछ कारणों से स्टार्टअप की शुरुआत नहीं हो पा रही थी। जुलाई से इसे शुरू कर दिया जाएगा। जो स्टार्टअप शुरू होंगे उन्हें शुरुआती तौर पर पांच लाख की धनराशि मिलेगी। सम्बंधित कंपनियों से एमओयू हो चुके हैं। आईआईटी कानपुर की पूरी मदद ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button