OMG! 16 लाख से अधिक में बिका यह ‘योद्धा’, जानिए क्या है खासियत

प्रतीकात्मक तस्वीर

जींद। हरियाणा के जींद जिले में चार साल का एक बैल 16.51 लाख रुपये में बिका है। पंजाब के दो व्यक्तियों ने इस बैल को खरीदा है। योद्धा नाम से विख्यात यह बैल 25.10 सेकेंड में 396.24 मीटर की दौड़ लगा चुका है।

बैल को बेचने वाले दीपक लाठर के अनुसार लुधियाना के समराला ब्लॉक के खिरनिया में बुधवार को आयोजित प्रतियोगिता में योद्धा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया था। इसके साथ ही पंजाब से इसके खरीदार आ गए।

सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके जुलाना निवासी दीपक लाठर ने बताया कि उन्हें घोड़े और बैल पालने का शौक है। ऐसे में अपने दो साथियों मलकीत गुलकनी, दीपक गुडान के साथ मिलकर वह गांव में ही फार्म चलाता है। 

दीपक के अनुसार यह बैल उन्होंने करीब तीन महीने पहले मालवी गांव से तीन लाख रुपये में खरीदा था। इसके बाद पंजाब में हुई कई बैल दौड़ प्रतियोगिताओं में योद्धा ने शानदार प्रदर्शन किया।

इसी साल जनवरी में पंजाब के लुधियाना जिले के अजनोद में आयोजित बैलों की दौड़ प्रतियोगिता में योद्धा ने प्रथम पुरस्कार जीता था।

तभी से इस पर कई बैल पालकों की नजर थी। बार-बार लोग आते रहे। लेकिन कोई योद्धा को नहीं खरीद सका। अब 16.51 लाख रुपये में गोलू जोधा ने योद्धा को खरीदा है।

पशुपालन में अच्छी संभावनाएं

दीपक लाठर का कहना है कि पशुपालन में काफी अच्छी संभावनाएं हैं। इसके लिए किसान अच्छी नस्ल के पशुओं को पालें और उनको इस प्रकार से तैयार करें जिस प्रकार की मांग है। इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दीपक ने बताया यह पहला मौका था कि जब हरियाणा के बैल ने पंजाब में पहला स्थान पाया था। उन्होंने कहा योद्धा को विशेष खुराक दी जाती है। प्रतिदिन छह लीटर दूध, 200 ग्राम घी व पांच किलोग्राम दाना खिलाया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button