महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप: मिताली राज ने बनाया यह रिकार्ड, अजहर को छोड़ा पीछे

mitali raj

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के 10वें मैच में भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया है।

मैच में उतरते साथ ही वो वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

बतौर कप्तान ये उनका 24वां मैच है और उन्होंने आस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क को पीछे छोड़ दिया है। क्लार्क के नाम 23 मैचों में कप्तानी करने का रिकार्ड था।

इस सूची में तीसरे पायदान पर इंग्लैंड की सुसान गोटमेन हैं जिनके नाम 19 वर्ल्ड कप मैचों में कप्तानी करने का है।

भारतीय कप्तान के तौर पर वे अब मोहम्मद अजहरुद्दीन से आगे निकल गई हैं। अजहर ने भारत के लिए 23 जबकि महेंद्र सिंह धौनी ने 17 मैचों में कप्तानी की है।

बतौर बल्लेबाज रन की दरकार

वर्ल्ड कप में बतौर बल्लेबाज मिताली राज से टीम को रनों की जरुरत है। वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में भी जब वे तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आई थी तो उनसे बड़े स्कोर की उम्मीद थी लेकिन वे महज 5 रन बनाकर आउट हो गईं।

पहले दो मुकाबलों की बात करें तो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 9 रन जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मैच में 31 रन की पारी खेली थी। ये उनके करियर का छठा वर्ल्ड कप है।

इस मामले में वो पहली ऐसी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने ये उपलब्धि हासिल की है। सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप खेलने के मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है।

इस वर्ल्ड कप को मिताली जीतना चाहेंगी। इससे पहले भारतीय टीम दो बार फाइनल में पहुंची हैं लेकिन ट्राफी नहीं जीत पाई हैं। टीम ने 2005 और 2017 वर्ल्ड कप में फाइनल खेला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button