शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 58000 के पार, निफ्टी में भी तेजी

share market bull

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार की आज मजबूत शुरुआत हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में बाजार की शुरुआत हरे निशान के साथ हुई।

बीएसई का 30 स्टॉक्स पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 354 अंकों की  तेजी के साथ 58163 के स्तर पर खुला तो निफ्टी ने 17370 के स्तर से आज दिन के कारोबार की शुरुआत की।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 189 अंकों की तेजी के साथ 57811 के स्तर पर था तो निफ्टी 110 अंकों की बढ़त के साथ 17377 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

मंगलवार को गिरावट थमी

शेयर बाजारों में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर मंगलवार को विराम लगा। कारोबार के अंतिम घंटे में रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस और टाइटन जैसी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बीएसई सेंसेक्स 187 अंक चढ़ गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 53.15 अंक यानी 0.31 प्रतिशत लाभ के साथ 17,266.75 अंक पर बंद हुआ।

कारोबारियों के अनुसार, इसके अलावा सौदों को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली से शेयरों में तेजी आयी। इससे बाजार को नुकसान से उबरने में मदद मिली।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने सोमवार को 1,157.23 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील का शेयर 3.10 प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में रहा। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की बैठक मंगलवार को शुरू हुई।

समिति मुद्रास्फीति को लेकर चिंता तथा उभरते भू-राजनीतिक तनाव के बीच मौद्रिक नीति समीक्षा करेगी। मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा 10 फरवरी को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button