लगातार दूसरे हफ्ते और ज्‍यादा घट गया विदेशी मुद्रा भंडार, जानिए क्या है वजह?

India Forex reserves

नई दिल्‍ली। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार दूसरे हफ्ते और ज्‍यादा घट गया है। 18 मार्च को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2.59 बिलियन डॉलर तक गिर गया। ऐसा लगातार दूसरे हफ्ते हुआ है जब इसमें तेज गिरावट दर्ज की गई।

विदेशी मुद्रा भंडार घटने की वजह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रुपये के मूल्य में गिरावट को रोकने के लिए की गई डॉलर की भारी बिक्री है।

RBI के वीकली रीव्‍यू के अनुसार 18 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.597 बिलियन डॉलर घटकर 619.678 बिलियन डॉलर पर आ गया। सोने के भंडार के साथ-साथ विदेशी मुद्रा संपत्ति के मूल्य में तेजी से गिरावट आई।

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में तेज गिरावट का यह लगातार दूसरा हफ्ता था। 11 मार्च को समाप्त सप्ताह में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.646 बिलियन डॉलर की गिरावट आई थी, जो लगभग दो साल में सबसे तेज गिरावट थी।

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में तेज गिरावट उस सप्ताह से मेल खाती है, जिस दौरान रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था। भारतीय रुपया 7 मार्च को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.02 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया था।

विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति, जो विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक है, 18 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान 703 मिलियन डॉलर गिरकर 553.656 बिलियन डॉलर हो गईं। विदेशी मुद्रा संपत्ति पिछले सप्ताह में 11.108 बिलियन डॉलर कम हो गई थी।

विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, यूके के पाउंड स्टर्लिंग और जापानी येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्रा का भी आंकड़ा शामिल है। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान सोने के भंडार का मूल्य 1.831 अरब डॉलर घटकर 42.011 अरब डॉलर रह गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button