UPI भुगतान क्षेत्र में होगी टाटा ग्रुप की एंट्री, लॉन्च हो सकता है सुपर ऐप

tata group in upi

नई दिल्ली। भारत का दिग्गज उद्योग समूह टाटा ग्रुप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) आधारित भुगतान सेवा के क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा ग्रुप ने इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से मंजूरी मांगी है।

सूत्रों के मुताबिक, टाटा ग्रुप ने NPCI के पास थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रदाता (टीपीएपी) के तौर पर सेवाएं शुरू करने के लिए आवेदन किया है। यह सेवा आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर शुरू की जा सकती है।

इसके अलावा अन्य बैंकिंग संस्थानों से भी बातचीत चल रही है। सूत्रों के मुताबिक, एनपीसीआई से मंजूरी मिलते ही टाटा समूह अगले महीने तक यह सेवा शुरू कर सकता है।

पेटीएम, गूगलपे से होगी सीधी टक्कर

यूपीआई भुगतान क्षेत्र में टाटा समूह की पेटीएम, गूगलपे, फोनपे और अमेजनपे जैसी कंपनियों से सीधी टक्कर होगी। अभी यूपीआई आधारित भुगतान बाजार में फोनपे की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। इसके बाद गूगलपे और अन्य कंपनियों का नंबर आता है।

टाटा समूह डिजिटल क्षेत्र में उतरने के लिए सुपर ऐप लाने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, समूह अप्रैल में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान इस सुपर ऐप को लॉन्च कर सकता है।

इस ऐप को टाटा नीयू नाम दिया गया है। ऐप पर टाटा समूह की सभी कंपनियों की सेवाएं उपलब्ध होंगी। गौरतलब है कि टाटा समूह आईपीएल के 2022 सीजन का टाइटल स्पॉन्सर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button