जब एक होटल स्टाफ की सलाह से मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी बल्लेबाजी को बनाया बेहतर

Sachin Tendulkar (file photo)

नई दिल्ली। क्रिकेट का ‘भगवान’ कहे जाने वाले दुनिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में तमाम बड़े मुकाम हासिल किए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजी के तमाम बड़े रिकॉर्ड्स सचिन के नाम दर्ज हैं।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके खाते में 100 इंटरनेशनल सेंचुरी दर्ज हैं। टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन भी इनके नाम ही दर्ज हैं, लेकिन क्या आप सच सकते हैं कि अपनी बल्लेबाजी में सुधार के लिए एक होटल स्टाफ ने उन्हें सलाह दी थी।

जी हां, सचिन तेंदुलकर का कहना है कि कोई भी शख्स किसी से भी सीख सकता है। उन्होंने चेन्नई में एक होटल स्टाफ का उदाहरण दिया, जिसकी सलाह के बाद उनकी बल्लेबाजी में सुधार आया।

उन्होंने बताया, ‘मेरे कमरे में होटल स्टाफ का एक शख्स डोसा लेकर आया और उसे टेबल पर रखने के बाद उसने मुझे एक सलाह दी।

उसने बताया कि मेरे एल्बो गार्ड (कोहनी को चोट से बचाने वाला) के कारण मेरा बल्ला पूरी तरह से नहीं चल रहा, यह सच में सही बात थी। उसने मुझे इस समस्या से निजात दिलाने में मदद की।’

तेंदुलकर अनएकेडमी द्वारा आयोजित की गई एक परिचर्चा में हिस्सा ले रहे थे। इस दौरान उन्होंने करियर की तमाम उपलब्धियों के साथ-साथ संघर्ष के भी किस्से शेयर किए।

तेंदुलकर ने कहा, ‘मैंने 10-12 सालों तक तनाव महसूस किया था, मैच से पहले कई बार ऐसा हुआ था जब मैं रात में सो नहीं पता था।

बाद में मैंने यह मानना शुरू कर दिया कि यह मेरी तैयारी का हिस्सा है। मैंने समय के साथ इसे स्वीकार कर लिया कि मुझे रात में सोने में परेशानी होती थी। मैं अपने दिमाग को सहज रखने के लिए कुछ और करने लगता था।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button