शेयर बाजार सबसे ऊंची उड़ान पर, रिकॉर्ड स्तर के पार पहुंचा सेंसेक्स

share market bull

मुंबई। आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार रिकॉर्ड स्तर पर खुला। सेंसेक्स पहली बार 60 हजार के पार पहुंच गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 325.71 अंक या 0.54 फीसदी की तेजी के साथ 60211.07 के स्तर पर खुला।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 93.30 अंकों (0.52 फीसदी) की बढ़त के साथ 17916.30 के स्तर पर खुला। पिछले सप्ताह सेंसेक्स 710 अंक या 1.21 फीसदी चढ़ा था।

शुरुआती कारोबार में 1293 शेयरों में तेजी आई, 355 शेयरों में गिरावट आई और 89 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। सेंसेक्स पर सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 262 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। 

इन कारणों से आई बढ़त

अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के फैसले आ गए हैं। फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन साथ ही आने वाले दिनों में कटौती के भी संकेत दे दिए हैं। आईपीओ का बाजार भी अच्छा चल रहा है। इससे निवेशकों में उत्साह बढ़ा है।

दूसरी तिमाही के कंपनियों के अच्छे नतीजे आने की उम्मीद है। कोरोना वायरस महामारी की दो लहरों का सामना कर चुके देश की अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ पटरी पर लौट रही है।

दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज शुरुआती कारोबार के दौरान इंफोसिस, एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, एल एंड टी, टेक महिंद्रा, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल,

सन फार्मा, मारुति, डॉक्टर रेड्डी, आईटीसी, रिलायंस, बजाज ऑटो, एचडीएफसी, एसबीआई, बजाज फिनसर्व, नेस्ले इंडिया, एम एंड एम, एक्सिस बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर हरे निशान पर खुले।

वहीं टाटा स्टील, एनटीपीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाइटन और के शेयर लाल निशान पर खुले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button