ऑस्कर 2022: ‘कूझंगल’ रेस से बाहर,पर यह भारतीय फिल्म हुई शॉर्टलिस्ट

Oscars 2022

नई दिल्ली। 2022 के ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की भारत की ओर से आधिकारिक रूप से इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में शामिल तमिल फिल्म ‘कूझंगल’ ऑस्कर की रेस से बाहर हो गई है।

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने मंगलवार को शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों की घोषणा की। हालांकि भारत की तरफ से बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी के लिए गई फिल्म ‘Writing With Fire’ शॉर्टलिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही है।

क्या है ‘कूझंगल’ की कहानी?

विनोदराज पीएस द्वारा निर्देशित ये फिल्म एक शराबी पति की कहानी है जिसके बहुत ज्यादा टॉर्चर करने के बाद उसकी पत्नी भाग जाती है।

इसके बाद ये शराबी पति अपने छोटे बेटे के साथ पत्नी को ढूंढने निकलता है और आखिरकार उसे वापस घर ले आता है। विनोदराज ने पहली बार किसी फिल्म का निर्देशन किया था और इसे ऑस्कर में भेजा गया।

tamil movie kunjungal in oscar 2022

क्या है ‘राइटिंग विद फायर’ की कहानी?

फिल्म ‘राइटिंग विद फायर’ की कहानी दलित महिलाओं द्वारा चलाए गए अखबार ‘खबर लहरिया’ के उदय के बारे में है। इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने किया है। फिल्म का प्रोडक्शन विग्नेश शिवान और नयनतारा ने किया है।

टूट गया विनोदराज का सपना

अक्टूबर में कूझंगल को भारत की आधिकारिक एंट्री के रूप में चुने जाने के बाद, विनोदराज ने ट्वीट किया था, ‘आखिरकार ये सुनने का मौका आ गया है लेकिन And the Oscars goes to… सुनने का सफर और सपना अभी दो कदम दूर है।’

विनोद अपनी फिल्म के ऑस्कर में जाने को लेकर काफी एक्साइटेड थे लेकिन अब शायद उनका और करोड़ों भारतीयों का ये सपना टूट गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button