इस ट्रेन में नहीं लगता किराया, 73 साल से लोग कर रहे हैं मुफ्त सफ़र

bhakra nangal dam free train

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारत की 8000 के करीब ट्रेनों में लोग सस्ती और आरामदायक यात्रा करना पसंद करते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ट्रेन में यात्रा करने के लिए किराया देना पड़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसी ट्रेन है जिसमें लोग बिना टिकट यात्रा करते हैं? जी हां आको विश्वास नहीं होगा, लेकिन यह बिल्कुल सच है।

दरअसल, भाखड़ा-नागल बांध देखने वालों के लिए यह ट्रेन चलाई जाती है। इस ट्रेन को नागल और भाखड़ा के बीच चलाया जाता है जो हिमाचल प्रदेश और पंजाब की सीमा पर चलती है। भाखड़ा नागल बांध देखने के लिए जो लोग जाते हैं वह इस ट्रेन से फ्री में यात्रा कर सकते हैं।

इस ट्रेन की खासियत यह है कि इसमें कोच लकड़ी के बने हुए हैं जिसमें कोई टीटी नहीं रहता है। यह ट्रेन डीजल से चलती है और हर दिन 50 लीटर तेल खर्च होता है।

भारत की इस खास ट्रेन में पहले 10 कोच होते थे, लेकिन इसमें अब सिर्फ तीन बोगियां होती हैं। इसमें एक कोच पर्यटकों के लिए और एक कोच महिलाओं के लिए रिजर्व होता है।

ट्रेन से मुफ्त में यात्रा इसलिए कराई जाती है कि लोग भाखड़ा नागल बांध को देख सकें। आज की पीढ़ी इस डैम को देखकर यह समझ सकें कि इसको बनाने के लिए कितनी परेशानियां आई होंगी।

इस ट्रेन का संचालन भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड की तरफ से किया जाता है। ट्रेन को चलाने के लिए पहाड़ों को काटकर ट्रैक बिछाया गया था। इस ट्रेन की शुरुआत आज से करीब 73 साल पहले 1949 में की गई थी।

इस ट्रेन से आसपास के 25 गांवों के लगभग 300 लोग हर दिन फ्री में यात्रा करते हैं। स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को इस ट्रेन से सबसे अधिक फायदा होता है। अगर आप भी भाखड़ नांगल बांध देखना चाहते हैं, तो इस ट्रेन से मुफ्त में यात्रा करत सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button