केएमसी चुनाव: ममता बनर्जी का जलवा बरक़रार, विपक्षी दल काफी पीछे

Kolkata Municipal Election

कोलकाता। कोलकाता नगर निगम (KMC) के लिए 19 दिसंबर को हुए चुनाव की मतगणना आज शुरू हुई। शुरुआती रुझानों से साफ हो रहा है कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का जादू अब भी कायम है।

कुल 144 सीटों के लिए हुए चुनावों में तृणमूल कांग्रेस की बढ़त अब 114 सीटों पर हो गई है। भाजपा सिर्फ 2 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा सीपीएम और कांग्रेस की बढ़त भी 2 ही सीटों पर दिख रही है।

इस चुनाव में 64 फीसदी मतदान हुआ था। 144 वार्डों के वोटों की गिनती के लिए कुल 16 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना केद्र के 200 मीटर के इलाके में धारा 144 लगाई गई है।

कोरोना महामारी के देखते हुए भी सभी प्रोटोकॉल्स का पालन किया जा रहा है। मतगणना केंद्रों में वैसे ही कर्मचारियों को लगाया गया है जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली है।

माकपा के एक उम्मीदवार ने सोमवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर  रविवार को हुए कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के चुनाव रद्द करने का अनुरोध किया है। उम्मीदवार ने कल हुए चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों द्वारा हिंसा करने का आरोप लगाया है।

विपक्ष के भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने दावा किया है कि केएमसी चुनाव में टीएमसी ने डराने धमकाने की रणनीति अपनाकर और धांधली कर भाजपा सहित सभी विपक्षी दलों- वाम मोर्चा और कांग्रेस के लोकतांत्रिक अधिकार छीन लिए।

मतगणना के दौरान सुरक्षा कड़ी

आज सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई है। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के अलावा ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है।

सभी काउंटिंग एजेंट्स को हॉल के अंदर बिना मोबाइल के ही प्रवेश की अनुमति दी गई है। करीब 1,000 पुलिसकर्मी और अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button