खुल गए मां नयना देवी मंदिर के कपाट, श्रद्धालुओं की संख्या अभी कम

naina devi mandir nainital

नैनीताल। उत्तराखंड प्रदेश के नैनीताल जिले के नैनीझील के किनारे बने मां नयना देवी मंदिर के कपाट डेढ़ महीने के बाद आज खुल गए हैं।

मंदिर में लोगों को सामाजिक दूरी और सेनेटाइजर का प्रयोग करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। श्रद्धालुओं की संख्या कम ही रही।

हालांकि मां के भक्तों में 19 जून को मंदिर में प्रस्तावित 137वें स्थापना दिवस को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। देश में फैले कोरोना संक्रमण को लेकर श्री मां नयना देवी अमर उदय ट्रस्ट ने दो मई को मंदिर के कपाट बंद कर दिए थे।

मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई थी, जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। अब बुधवार को नयना देवी मंदिर के कपाट खोल दिए गए है। कपाट खोलने के बाद मंदिर को सेनेटाइज कराया गया।

मंदिर के कपाट खोलने से पहले धार्मिक अनुष्ठान किए गए। इसके बाद श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया, लेकिन श्रद्धालुओं को सामजिक दूरी और सेनेटाइजर का प्रयोग करने के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी गई हैं। ट्रस्ट की ओर से मंदिर में कोविड नियमों का पालन करने के भी निर्देश दिए गए है।

अब मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं, लेकिन आगामी 19 जून को प्रस्तावित 137वें स्थापना दिवस मनाने को लेकर श्रद्धालुओं में असमंजस की स्थिति बनी है क्योंकि ट्रस्ट की ओर से पूर्व में ही स्थापना दिवस के कार्यक्रम नहीं किए जाने का निर्णय लिया गया है।

ऐसे में कोविड के दौर में यहां पहुंचने वाले भक्तों को व्यवस्थित रूप से दर्शन कराया जाना भी किसी चुनौती है। ट्रस्ट अध्यक्ष राजीव लोचन शाह ने बताया कि कोविड गाइडलाइन के अनुसार ही कार्यक्रम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button