JEE Mains: दो चरणों में हो सकता है परीक्षा का आयोजन, दुविधा में हैं उम्मीदवार

JEE Mains 2022

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) वर्ष 2022 के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Mains) का आयोजन दो चरणों कर सकता है। ये चरण अप्रैल और मई माह के दौरान आयोजित किए जा सकते हैं।

ये अपडेट सूत्रों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आ रहे हैं। हालांकि, एनटीए ने जेईई मेन 2022 को लेकर आधिकारिक तौर पर अभी तक कोई भी अपडेट जारी नहीं किया है।

दूसरी तरफ, जेईई मेन परीक्षा की तैयारी में जुटे देश भर के उम्मीदवार परीक्षा के जुड़े प्रश्नों को सोशल मीडिया के जरिए शिक्षा मंत्री से लेकर मंत्रालय के अन्य अधिकारियों से पूछ रहे हैं।

जेईई मेन 2022 को लेकर उम्मीदवारों में सबसे बड़ी दुविधा है इस बार परीक्षा के चरणों को लेकर है। पिछले वर्ष कोरोना महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों और छात्रों की ऑनलाइन तैयारियों के मद्देनजर जेईई मेन का आयोजन चार चरणों में किया गया था, जिसकी शुरूआत फरवरी माह हुई थी।

एनटीए ने स्टूडेंट्स को सभी चरणों में सम्मिलित होने का विकल्प दिया गया था और इनमें से बेस्ट स्कोर और रैंक को ही अंतिम माना जाना था। हालांकि, इस वर्ष परिस्थितियां अलग होने के कारण फिर से चार चरणों में जेईई मेन का आयोजन की संभावना न के बराबर है।

जेईई मेन 2022 के चरणों साथ ही इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण प्रक्रिया को लेकर छात्र असमंजस में हैं। जेईई मेन 2022 का शेड्यूल अभी तक जारी नहीं होने से उम्मीदवार परेशान हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जेईई मेन 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर पूरी की जाएगी, ऐसे में पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button