केंद्रीय व अन्य विवि में UG पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आवेदन शुरू, जानें प्रक्रिया

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-CUET) के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों (UG) में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

छात्र डीयू, जेएनयू, जामिया सहित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों (UG) में दाखिले के लिए आज शनिवार 02 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं।

ऐसा पहली बार है जब स्नातक के सभी विषयों के दाखिले डीयू सीयूईटी के अंकों के आधार पर करेगा। वहीं, जामिया ने पहले ही स्पष्ट किया है वह केवल आठ विषयों के दाखिले सीयूईटी से देगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से इस वर्ष भी 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को स्नातक आवेदन में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए ओपन डेज का आयोजन किया जाएगा।

डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ओपन डेज की स्वीकृति मिल गई है। जामिया स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट कराएगा। शीर्ष अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि चुनिंदा स्नातक कोर्स में एडमिशन सीयूईटी के माध्यम होगा।

कैसे करें आवेदन

अभ्यर्थी सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां होमपेज पर ऑनलाइन आवेदन करें के टैब पर क्लिक करें। उसके बाद जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन पूरा करें।

direct link

national testing agency

दाखिला को लेकर डीयू स्पष्ट करे स्थिति

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अनिवार्य होने के मद्देनजर सेंट स्टीफंस कॉलेज और जीसस एंड मैरी कॉलेज ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर प्रवेश प्रक्रिया पर स्पष्टता की मांग की है।

डीयू में स्पोर्ट्स, ईसीए को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं

डीयू के कॉलेज हर साल अधिकतम पांच फीसदी सीटों पर स्पोर्ट्स और ईसीए के माध्यम से दाखिला देते हैं। इस बार स्पोर्ट्स और ईसीए के लिए ट्रायल के आधार पर अंकों के निर्धारण को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button